कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

कोरोना वायरस (Covid 19) ने पूरी दुनियाँ में कोहराम मचा रक्खा है और साथ ही साथ भारत भी इसका बुरी तरह शिकार हो रहा है। हालाँकि भारत सरकार ने सही वक्त पर सही कदम उठाया था और समय रहते ही पूरे देश में Lockdown कर दिया था जिसके कारण देशवासियों को काफी मुसीबतों का सामना भी करना पड़ा और लोगों ने तमाम मुसीबतों को झेलते हुए भी सरकार का साथ दिया और Lockdown को काफी हद तक सफल भी बनाया। >> कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

  • Lockdown -1 (25 मार्च 2020 से 14 अप्रैल 2020)
  • Lockdown – 2 (15 अप्रैल 2020 से 3 मई 2020)
  • Lockdown – 3 (4 मई 2020 से 17 मई 2020)
  • Lockdown – 4 (18 मई 2020 से 31 मई 2020)
कोरोना से बचने के घरेलु उपाय

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

Lockdown पे Lockdown, Lockdown पे Lockdown, Lockdown पे Lockdown लगातार चार Lockdown ने देश की दशा, दिशा और अर्थव्यवस्था को चकनाचूर कर दिया और सरकार को मजबूर होकर 1 जुन 2020 से देश को Unlock 1 के रूप में खोलना पड़ा क्योंकि इसके अलावा कोई चारा भी तो नहीं था।

कोरोना थमने का नाम नहीं ले रहा है, 3 लाख से ऊपर केश हो चुके हैं और इसका ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है Lockdown समाप्त हो चुका है और अगर सही मायने में देखा जाए तो सरकार ने अब हाथ खड़े कर दिए हैं क्योंकि अर्थव्यवस्था का भी तो ध्यान रखना है।

अब सवाल यह उठता है कि, जब सरकार ने हाथ खड़े कर दिए हैं तो जनता को क्या करना चाहिये जाहिर सी बात कि जनता को अपना ख्याल अब खुद ही रखना पड़ेगा अगर उसे कोरोना से खुद को बचाना है तो अब इसके लिए करें क्या यह जानना बहुत जरुरी है इसलिये हमें और आपको बहुत ही सावधानियाँ बरतनी पड़ेंगी जिसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोना और मास्क लगाना तो जरुरी है ही लेकिन इसके अलावा भी आपको बहुत सारी बातों का ख़याल रखना पड़ेगा तभी आप खुद को कोरोना से बचा पाएंगे।

Read More…..What Is Immunity System In Hindi | रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ायें कोरोना भगायें

अभी तक के कोरोना के केसों को देखते हुए काफी हद तक इस बात की जानकारी की पुष्टि हुई है, कि कोरोना उन लोगों के लिए ज्यादा घातक सिद्ध हुआ है जो लोग सेहत के मामलों में कमज़ोर है या फिर उन्हें पहले से ही कोई न कोई बीमारी है इनमे सबसे ज्यादा शिकार हुए हैं वे लोग जिनकी उम्र 50 या 60 साल के ऊपर थी क्योंकि 50 साल के बाद के लोगों की सेहत उनसे कम उम्र के लोगों के मुकाबले अच्छी नहीं मानी जाती है इसलिए ऐसे लोगों पर कोरोना हावी हो गया और उनकी मृत्यु का कारण बना।

अब यहाँ पर एक सवाल और उठता है, कि क्या इसके नीचे की उम्र के लोगों पर भी कोरोना का प्रभाव पड़ता है तो यहाँ पर हम आपको बताना चाहेंगे कि अगर उनके सेहत में कमज़ोरी है तो कोरोना उनके लिए भी घातक सिद्ध हो सकता है लेकिन अगर जिनकी सेहत अच्छी है तो वह काफी हद तक कोरोना को मात दे सकता है इसलिए आप अपनी सेहत का पूरा खयाल रखें अब आप सोच रहे होंगे कि इसके लिए आपको क्या करना चाहिए तो चिंता मत कीजिये यह आर्टिकल आपके समस्या का समाधान करेगा बस आप नीचे दिए गये बातों को ध्यान में रखें।

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

गरम पानी पीयें :

गरम पानी का नियमित सेवन किसी अमृत से कम नहीं है, गरम पानी हमारे शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को नष्ट करता है, शरीर की चर्बी को घटाता है, पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है, किसी भी प्रकार के संक्रमण को समाप्त करता है और हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

नींबू पानी पीयें :

नींबू पानी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, इसमें कई तरह के पोषक तत्त्व मौजूद होते हैं, इसके सेवन से शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्युनिटी पावर भी बढ़ता है, सुबह-सुबह नींबू पानी के सेवन से शरीर को विभिन्न प्रकार के बीमारियों से बचाया जा सकता है क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल, पोटेशियम और फाइबर होता है।

गोल्डन वाटर पीयें :

गोल्डन वाटर अर्थात हल्दी वाला पानी पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और इससे गैस की समस्या से भी निजात मिलती है हल्दी में प्राकृतिक रूप से “एंटी-वैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमटरी, और एंटी-ऑक्सीडेंट्स” के गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं और किसी भी संक्रमण और बीमारी से लड़ने में रामबाण साबित होते हैं।

गोल्डन मिल्क पीयें :

गोल्डन मिल्क अर्थात हल्दी वाला दूध सेहत और सुंदरता के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, इसका सेवन प्राचीन काल से ही आयुर्वेद के माध्यम से होता रहा है इसके सेवन से हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर काफी मजबूत होता है जो बीमारियों से लड़ने में मददगार साबित होता है।

काढ़े का सेवन करें :

आज के जमाने में सर्दी,खांसी,जुकाम होने पर अधिकतर लोग डॉक्टर के पास जाते हैं और दवाई ले आते हैं लेकिन अगर वे चाहें तो अपने घर पर ही इसका रामबाण इलाज कर सकते हैं ” काढ़े के सेवन द्वारा आप सर्दी,खांसी,और जुकाम पर लगाम लगा सकते हैं क्योंकि यह एक आयुर्वेदिक औषधि है इससे आपकी इम्युनिटी पावर भी मजबूत होता है।

लहसुन का सेवन करें :

लहसुन को आप कम मत समझना दिखने में छोटा जरूर है पर बड़े काम की चीज है, यह हमारे शरीर और दिमाग दोनों के लिए ही बड़ा फायदेमंद है, बड़े बुजुर्गों ने कहा है कि ” सुन भाई सुन – इस लहसुन में बड़े-बड़े गुन” 4 या 5 कच्चा लहसुन प्रतिदिन सेवन करें और कुछ दिन बाद आप खुद ही इसके प्रभाव को समझ जाएंगे।

तुलसी का सेवन करें :

तुलसी के पत्तो में विभिन्न प्रकार के रासायनिक तत्त्व होते है जो विभिन्न प्रकार के बीमारियो को रोकने और उन्हें जड़ से ख़त्म करने में सक्षम होते है। तुलसी के पत्तो में अनेक तरह के न्यूट्रीशन और विटामिन्स पाये जाते है, जैसे – विटामिन ए, बी, सी और के, कैल्सियम, आयरन, क्लोरोफिल, जिंक, ओमेगा-3, मैग्नीशियन और मैगज़ीन यह सब मिलकर हमारे शरीर के इम्युनिटी पावर मजबूत करते है।

Read More…..डर को कैसे भगायें | डर के 6 रूप

योग और व्यायाम करें :

मानव शरीर को सक्रीय रखने के लिए प्रतिदिन योग और व्यायाम करना चाहिए इससे हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है जो हमें किसी भी संक्रमण से लड़ने में मदद करती है चाहे वह कोरोना वायरस हो या फिर कुछ और, योग में खाश तौर पर अनुलोम-विलोम, कपालभांति-प्राणायाम और सूर्य नमस्कार हमारी इम्युनिटी बढ़ने में ज्यादा मददगार होते हैं।

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

विटामिन ए :

खुबानी, गाजर, शक्करकंद, खरबूजा, लाल मिर्च और हरी सब्जियाँ विटमिन ए से भरपूर होती हैं।

विटामिन बी – 2 :

गाय का दूध, सोयाबीन, बादाम और पालक में विटामिन बी-2 की भरपूर मात्रा पायी जाती है।

विटामिन बी – 6 :

आलू, केला, पालक और सूरज मुखी के बीज में विटामिन बी-6 मौजूद होते हैं।

विटामिन सी :

संतरा, नींबू , अनानास, आदि खट्टे फलों का प्रतिदिन सेवन करें क्योंकि इनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो किसी भी संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है।

विटामिन डी :

अंडा, दूध, मछली, मशरूम और सूर्य की धुप से विटामिन डी प्राप्त होता है।

विटामिन ई :

पालक, पपीता, गाजर, बादाम और सूरज मुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता है।

Read More…..कोरोना के रंग जीवन के संग | क्या करके जाएगा कोरोना

जिंक :

जौ, दही, तिल, लौकी के बीज और कस्तूरी में जिंक पाया जाता है।

सेलेनियम :

अंडा, मछली, प्याज, जौ, मशरूम, भूरे चावल और सूरज मुखी के बीज में सेलेनियम की प्रचुर मात्रा होती है।

बीटा कैरोटीन :

पालक, चुकंदर, टमाटर, गाजर, मक्का, खुबानी, और बक्रोली बीटा कैरोटीन युक्त होते हैं।

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय

कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

दोस्तों, ऊपर की लाइनों में जिन बातो का जिक्र किया गया है, वे सभी हमारे शरीर के इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में सहायक होते है और जाहिर सी बात है कि अगर हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत है तो कोरोना हमारा बाल भी बांका नहीं कर सकता तो सीधी सी बात है कि सही खान-पान और योग-व्यायाम के द्वारा अपने शरीर का इम्युनिटी पावर बढ़ायें और कोरोना से खुद को बचायें।

देश में अभी तक जितनी भी मौतें हुई है, वे सभी ज्यादातर उन लोगो की हुई है जिनकी इम्युनिटी पावर कमजोर थी जैसे – अधिक उम्र वाले लोग, किसी न किसी बीमारी से ग्रसित लोग या फिर शारीरिक कमजोरी वाले लोग इसका मतलब साफ़ है कि अगर आप और हम भी खुद को कोरोना के प्रकोप से बचाना चाहते है तो हमें अपने शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाना ही होगा तभी हम कोरोना से लड़ने में कामयाब होंगे और अपनी और अपने परिवार की रक्षा कर पाएंगे, तो सोच क्या रहे हैं आज से अभी से ऊपर दिए गए घरेलु उपायों को अपनाकर और उनका सेवन करके खुद को मजबूत बनाने के अभियान में खुद को शामिल करें “स्वस्थ्य रहें सुरक्षित रहें” आपका जीवन अनमोल है, आप भी अनमोल हैं, खुद के लिए भी, अपने परिवार के लिए भी, देश के लिए भी और हमारे लिए भी।

आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो सोच क्या रहे हैं इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर Share करें, Like करें, और कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे Comment Box में कमेंट करें।

Thanking You…………………धन्यवाद……………….. शुक्रिया………………..मेहरबानी……………….

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO www.motivemantra.com

Read More…..Narendra Modi The Rising Man | नरेन्द्र मोदी की दस बड़ी बातें

Read More…..Sandeep Maheshwari Biography In Hindi|संदीप महेश्वरी के सफलता की कहानी

Read More…..Vivek Bindra Biography In Hindi | एक सन्यासी कैसे बना एशिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर

Read More…..Kim Jong Biography In Hindi | सनकी तानाशाह के क्रूरता की कहानी

Read More…..Arnab Goswami Biography In Hindi | अर्नब गोस्वामी का जीवन परिचय

1 thought on “कोरोना से बचने के घरेलु उपाय | कोरोना से बचाव कैसे करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *