एलोन मस्क कि दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine

पृथ्वी के सबसे बड़े रिस्कबाज और अमीर इंसान एलोन मस्क सुबह कब सोकर उठते हैं, दिन भर क्या करते हैं और रात को कितने बजे सोते हैं, सब कुछ बतायेंगे, एलोन मस्क के सुबह से लेेेकर रात तक की गतिविधियों से आपको रुबरु भी करायेंगे, बस बने रहियेेेगा हमारे साथ, क्योंकि हम नहीं करते फिजुल की बात हमारे वेबसाइट पर होती है सिर्फ और सिर्फ काम की बात, तो आइये अब शुरु करते हैं > एलोन मस्क कि दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine

एलोन मस्क कि दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine
एलोन मस्क कि दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine

एलोन मस्क की दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine

सुबह की शुरुआत

एलोन मस्क सुबह 7 बजे तक सोते हैं और जैसे ही सोकर उठते हैं सबसे पहले अपने मोबाइल पर आने वाले ईमेल चेक करते हुए वे सीधे बाथरूम का रुख करते हैं, रोज़ाना के नित्य कर्मों के साथ ही नहाकर-धोकर बाहर निकलते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम यह भी बताना चाहेंगे कि बाथरूम में सावर लेना उनका मुख्य कार्य होता है। उनका मानना है कि सुबह-सुबह सावर लेने से उनके दिन की शुरुआत स्फूर्ति भरी होती है।

बाथरूम से निकलने के बाद वे कॉफ़ी पीते हैं और थोड़ी देर बाद नाश्ता करते हैं जिसमें अंडे का ऑमलेट जरूर शामिल होता है, आपको बताना चाहेंगे कि उनका नाश्ता बहुत ही फ़ास्ट स्पीड में होता है और कभी-कभी तो वे जल्दबाजी में नाश्ता करते भी नहीं हैं छोड़कर ही चल देते हैं उसके बाद वे अपने पांचों बच्चों को स्कूल के लिए रवाना करते हुए खुद अपने ऑफिस के लिए रवाना हो जाते हैं।

यहाँ पर एक बात हम आपको और बताना चाहेंगे कि मस्क के पांचों बच्चे जिस स्कूल में पढ़ते हैं वह खुद एलोन मस्क का ही है और कहीं और नहीं बल्कि उनके खुद के ऑफिस की बिल्डिंग Space-x में ही मौजूद है जिसका नाम है Ad Astra School और इस स्कूल में मस्क के बच्चों के साथ-साथ उनके कर्मचारियों अर्थात (Space-x) में काम करने वाले लोगों के बच्चे भी पढ़ते हैं।

एलोन मस्क का मानना है कि अधिकतर प्राइवेट स्कूलों में जो शिक्षा दी जाती है वो उनके समझ से परे है इसलिए मस्क स्कूल में जो बच्चे पढ़ते हैं उनको एक अलग तरह से मैथ, साइंस, एथिक्स और इंजीनियरिंग आदि के बारे में प्रेक्टिकली तौर पर पढ़ाया जाता है ताकि वे बच्चे आगे चलकर कुछ नया और बड़ा करने वाले बन सकें।

दिन भर के काम-काज

दुनियाँ के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क काम से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करते, वे अपने 24 घंटो में से लगभग 15-16 घंटे काम करने में ही बिता देते हैं। मस्क अपने काम में इतने मशगूल रहते हैं कि कभी-कभी तो वे दिन का खाना भी खाना भूल जाते हैं और अगर वे दोपहर का खाना खाते भी हैं तो अपने सभी मीटिंग्स को ख़त्म करने के बाद ही खाते हैं और कभी-कभी तो वे मीटिंग के दौरान ही लंच कर लेते हैं क्योंकि उनके लंच में कुछ खाश नहीं होता है पिज़्ज़ा, ऑमलेट या फिर इस तरह का ही कुछ भी वे खा लेते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि वे अपनी कंपनी Tesla के शुरुआत के दिनों के दौरान दिन में 20-20 घंटो तक काम करते थे और कभी-कभी तो वे काम करते-करते ऑफिस में ही सो जाया करते थे जिसके कारण उनके सेहत पर बुरा असर पड़ने लगा जिसके कारण उन्होंने अपने सोने के घंटो को बढ़ने के लिए अपने काम के समय को 15 से 16 घंटे कर दिया।

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि एलोन मस्क Tesla Motors के Founder और Space-x के Chief Engineer हैं, इसके अलावा भी उनकी और भी कई कंपनियां हैं जिनको वे चला रहे हैं। वे अपना ज्यादातर समय Space-x उसके बाद Tesla Motors को देते हैं इसके बाद जैसी जरुरत पड़ती है वे अपनी और कंपनियों को समय देते हैं। और अब तो मस्क ने twitter भी खरीद लिया है उसे भी समय देना पड़ेगा।

एलोन मस्क के जीवन का मुख्य मकसद है मंगल गृह पर जीवन बसाना,और उसी मकसद को पूरा करने के उद्देश्य में वे दिन-रात काम करते रहते हैं। हालाँकि इस मिशन को पूरा करने के लिए उनके पास एक बहुत बड़ी टीम भी है लेकिन बहुत सारे कार्य होते हैं जो वे खुद ही करते हैं, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण काम है प्लानिंग करना कि क्या करना है और कैसे करना है और किसके द्वारा करना है।

कुछ इस तरह मस्क अपना पूरा दिन अपनी काम की व्यस्तता जैसे – प्लानिंग, मीटिंग, आदि में बिताते हुए रात को घर पहुँचते हैं और घर पहुँचने के बाद वे क्या करते हैं, आइये जानते हैं…..

रात का समय

घर में आने के बाद मस्क जिम में एक्सरसाइज करते हैं, थोड़ी देर टीवी पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम देखते हैं, जिसमें उन्हें एनिमेटेड मूवी देखना बहुत पसंद है। उसके बाद थोड़ी देर वे किताबें पढ़ने में भी लगाते हैं। उसके बाद वे रात का खाना खाते हैं जिसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है क्योंकि दिन के समय में वे खाना बहुत ही कम खाते हैं जिसकी भरपाई वे रात में कर लेते हैं।

मस्क रात के लगभग 1 बजे के आस-पास सो जाते हैं। वे लगभग 6 घंटे की गहरी नींद लेते हैं हालाँकि अगर वे चाहें तो और कम भी सो सकते हैं लेकिन वे बताते हैं कि अगर वे इससे कम नींद लेते हैं तो उनके दिन के कामों में उन्हें फर्क महसूस होता है इसीलिए वे कम से कम 6 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं जिससे उनका दिन ऊर्जा और स्फूर्ति से भरा हो।

Image source : leverageedu.com
Image source : leverageedu.com

वीकेंड

दुनियाँ के सबसे अमीर इंसान एलोन मस्क के बारे में माना जाता है कि वे अपने कामों में बहुत ही व्यस्त रहते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वे अपने परिवार को जरुरत पड़ने पर समय जरूर देते हैं। वीकेंड के दिनों में वे अपना ज्यादातर समय अपने बीबी और बच्चों के साथ बिताते हैं, बाहर घूमने जाते हैं, बाहर खाना भी खाते हैं और खूब मौज-मस्ती भी करते हैं।

इन सबके बावजूद भी मस्क जहाँ भी रहते हैं, जैसे भी रहते हैं, लेकिन अपने काम को नहीं भूलते हैं उनका दिमाग हर समय अपने काम में लगा रहता है। वैसे भी दुनियाँ के सबसे अमीर इंसान का तमगा जिसके नाम होगा वह व्यक्ति जाहिर सी बात है कि अपने काम से बहुत प्यार करता होगा, यक़ीनन इसमें कोई शक की बात नहीं होनी चाहिए।

निष्कर्ष

एक ऐसा शख्स जिसने किसी कॉलेज से रॉकेट साइंस की डिग्री भी नहीं ली है बल्कि किताबों और इंटरनेट से सारी जानकारी हासिल की और पूरी दुनियाँ को अपनी करिश्माई कारनामों से चकित कर दिया वह नाम है “एलोन मस्क” आखिर क्या कहें इन्हें हम जो मंगल गृह पर जीवन बसाने की बात करते हैं।

धरती के इस नायाब नमूने से हम सभी को एक सीख लेनी चाहिए कि इंसान क्या नहीं कर सकता लेकिन कुछ भी करने के लिए उसके पास एक वजह होनी चाहिए जो उसे उस वजह को कार्यान्वित करने किये हमेशा उकसाता रहे कि ये इंसा तू यहाँ बैठकर क्या कर रहा है तुझे तो वह कार्य पूरा करना है जिसकी तू ने जिम्मेदारी ले रखी है।

दोस्तों, आपको बताना चाहेंगे कि एलोन मस्क की पृष्ठभूमि एक साधारण परिवार से रही है उन्होंने अपने मेहनत और काबिलियत से यह मुकाम हासिल किया है, उन्होंने अपने जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं और एक समय ऐसा भी आया था जब उन्होंने अपना घर तक को बेच दिया था।

लेकिन जिनके इरादों में दम होता है वे लोग एक ना एक दिन अपनी मंज़िल तक जरूर पहुँचते हैं अब सवाल यह है कि आपके अंदर क्या चल रहा है, अगर वाकई में आपने इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा है और समझा है तो आज से ही आपके जीवन में एक क्रन्तिकारी बदलाव होनी चाहिए लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो यह निश्चित है कि आपने इस आर्टिकल को पढ़कर भी कुछ नहीं सीखा है…..

इसलिए भगवान आपका भला करे-पर करेगा नहीं, क्योंकि हिम्मते मर्दे-मददे खुदा, नहीं तो खुदा भी जुदा। 

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल “एलोन मस्क कि दिनचर्या || Elon Musk Daily Routine” आपके ज्ञान के भंडार को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में लेकर जायेगा, तो आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra by amit dubey इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts by amit dubey इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra By Amit Dubey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *