क्रिप्टोकरेंसी क्या है | What Is Cryptocurrency In Hindi

क्रिप्टोकरेंसी क्या है आज-कल ये मुद्दा बड़े ही चर्चा का विषय बना हुआ है। आखिर ये है क्या चीज ? कहते हैं कि बड़ी ही रफ़्तार है इसमें, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बड़ी धाक है इसकी, लेकिन क्यों…..? सब कुछ बताएँगे, क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले फायदे और नुकसान का आंकड़ा भी लगाएंगे, बस बने रहियेगा हमारे साथ, क्योंकि हम नहीं करते इधर-उधर की बात, हमारे वेबसाइट पर होती है सिर्फ और सिर्फ काम की बात, तो आइये अब शुरू करते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है
क्रिप्टोकरेंसी क्या है

क्रिप्टोकरेंसी क्या है

पृथ्वी पर मानव जाति के विकास के साथ ही वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान होने लगा था। जिसमें पहले एक वस्तु के बदले दूसरी वस्तु दिया जाता था, बाद में मुद्रा नियमन की प्रणाली आयी जिसमें वस्तु के बदले मुद्रा अर्थात रुपया दिया जाने लगा।

बदलते जमाने के साथ ही पारंपरिक मुद्रा का रूप परिवर्तित होने लगा है और वह अंकीय रूप धारण करने लगा है जिसे Digital Cash के नाम से जाना जाता है। Digital Cash System के द्वारा पैसा एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण हो जाता है।

क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसा Digital Cash System है जिसमें पैसा अंकों में तब्दील हो जाता है। एक तरह से यह भी कहा जा सकता कि यह एक अदृश्य पैसा होता है जो दिखाई तो नहीं देता लेकिन डिजिटली माध्यम में मौजूद होता है यह System कंप्यूटर एल्गोरिदम पर आधारित है।

Cryptocurrency की सभी प्रक्रियाएं ऑनलाइन ही होती हैं, इसका आस्तित्व डिजिटल रूप में ऑनलाइन के माध्यम से रहता है, इस पर किसी भी देश के सरकार का कोई भी हस्तक्षेप नहीं है। सूत्र बताते हैं कि Future में इसकी डिमांड अच्छी रहने वाली है।

क्रिप्टोकरेंसी दो शब्दों से मिलकर बना है, क्रिप्टो का मतलब होता है छुपा हुआ और करेंसी का मतलब होता है मुद्रा या रुपया यानि कि क्रिप्टोकरेंसी का अर्थ है छुपा हुआ रुपया जो ऑनलाइन माध्यम से डिजिट रूप में पूरी दुनियाँ में आस्तित्व में है।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे काम करती है

क्रिप्टोकरेंसी का सारा काम Blockchain के माध्यम से होता है, जिसमें सभी Trajection के Record होते हैं। जिसकी निगराती Powerful Computer के द्वारा रखा जाता है जिसे क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग कहा जाता है और जिनके माध्यम से यह माइनिंग की जाती है उन्हें माइनर्स कहते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी में जो भी Tranjection होता है उसकी जानकारी Blockchain में पहुँचती है जिसे एक Block में रखा जाता है जिसकी सुरक्षा का काम माइनर्स का होता है जिसके लिए वे Cryptocurrency पहेली को हलकर Block के लिए सही कोड ढूंढते हैं।

जब माइनर सही कोड को तलाश कर Block को सुरक्षित कर देता है तो उसे Blockchain में जोड़ दिया जाता है। इसके बाद नेटवर्क में मौजूद सभी कंप्यूटरों द्वारा उसे Verify किया जाता है जिस प्रक्रिया को Consensus कहते हैं।

इसके बाद यदि Consensus में Block के सुरक्षित होने की पुष्टि हो जाती है तो उसे सुरक्षित करने वाले माइनर को Criptocoins दिए जाते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी कैसे ख़रीदा और बेचा जाता है

क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने के लिए कई ऑनलाइन एक्सचेंज प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जिन्हें Cryptocurrency Market कहा जाता है, जो Mobile App और Website के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं। जैसे :

  • WazirX
  • Zebpay
  • Binance
  • Coinbase
  • Bitfinex
  • Bithumb
  • Coincheck
  • Crypto.com
  • Coin DCX GO
  • Coinswitch Kuber

इनमे से किसी भी प्लेटफॉर्म पर जाकर Sign up करके कोई भी व्यक्ति KYC प्रक्रिया को पूरी करने के बाद खरीद-फरोख्त कर सकता है। वैसे तो क्रिप्टोकरेंसी के अंतर्गत लगभग 1800 क्रिप्टो मुद्राएं आती हैं लेकिन जो ज्यादा पॉपुलर हैं उनके नाम इस प्रकार हैं :

  • Bitcoin
  • Dogecoin
  • Litcoin
  • Faircoin
  • Dashcoin
  • Pircoin
  • Etheream
  • Ripple
  • Namecoin
  • Cosmos

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान क्या हैं

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि क्रिप्टोकरेंसी डिजिटली मुद्रा प्रणाली है, जिसका सारा खेल ऑनलाइन माध्यम से ही खेला जाता है। लेकिन अब सवाल यह है कि आखिर इसमें कोई भी व्यक्ति जब निवेश करता है तो उसे कितना फायदा हो सकता है या फिर अगर नुकसान होता है तो कितना हो सकता है, आइये अब इसके बारे में जानते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे

क्रिप्टोकरेंसी निवेश का एक अच्छा माध्यम है जिसमे पैसा निवेश करके भविष्य में अच्छा-खाशा मुनाफा कमाया जा सकता है। सूत्र बताते है कि बहुत से लोगों ने इसमें निवेश करके अपनी रकम को कई गुना मुनाफे में बदला है।

आप भी इसमें निवेश करके अच्छा-खाशा मुनाफा कमा सकते हैं लेकिन पहले इसके हर एक पहलु को समझ लें, उसके बाद ही निवेश की योजना बनायें। यहाँ पर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के अवसर तो मिलते हैं लेकिन कितना इसकी कोई गारन्टी नहीं है, आइये इसके 5 फायदों के बारे में जानते हैं।

  • क्रिप्टोकरेंसी एक सुरक्षित मुद्रा होती है, इसे कोई चोरी नहीं कर सकता।
  • क्रिप्टोकरेंसी के डिजिट में होने के कारण इसमें फ्रॉड की गुंजाइश कम है।
  • क्रिप्टोकरेंसी को खरीदना, बेचना और इसमें निवेश करना बड़ा ही आसान है।
  • क्रिप्टोकरेंसी किसी भी देश या उसकी सरकार के नियंत्रण से बिल्कुल बाहर है।
  • क्रिप्टोकरेंसी धन के निवेश का एक बेहतर विकल्प है, क्योंकि इसमें उछाल है।

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान

क्रिप्टोकरेंसी पर फ़िलहाल अभी बहुत कुछ कहना भी सही नहीं होगा कि यह फायदेमंद ही साबित होगा। क्योंकि ज्यादातर देशों का यह कहना है कि इसके प्रभाव में आने से सरकारों का बहुत नुकसान हो सकता है क्योंकि यह एक स्वतंत्र मुद्रा है इस पर किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है।

इस मुद्रा का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भी किया जा सकता है। यह मुद्रा स्थिर नहीं रहता बल्कि इसकी कीमत उठती और गिरती रहती है। हालाँकि कई देशों में इसे लीगल करार दे दिया गया है लेकिन ज्यादातर देश के लोगों का विश्वास अभी इस पर उतना नहीं बन पा रहा है। आइये इसके 5 नुकसान के बारे में जानते हैं।

  • क्रिप्टोकरेंसी का गलत कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल मुद्रा है इसे हैक भी किया सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी का कोई आस्तित्व नहीं है इसे देख या छू नहीं सकते हैं।
  • क्रिप्टोकरेंसी देश की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा साबित हो सकता है।
  • क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों पर किसी भी अथॉरिटी का कोई नियंत्रण नहीं है।

क्रिप्टोकरेंसी पर भारत का क्या नज़रिया है

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अभी तक अपना रुख साफ नहीं कर पाई है, हालाँकि अभी तक इसे लीगल नहीं किया गया है। लेकिन जिस तरह दुनियाँ डिजिटल माध्यम की ओर तेजी से बढ़ रही है उसे देखकर लगता है कि आने वाले समय में इस तरह की मुद्राएं डिमांड में होंगी।

कुछ विशेष सूत्रों के हवाले से पता चला है कि भारत सरकार हो सकता है कि आने वाले समय में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबन्ध लगा दे क्योंकि RBI के गवर्नर ने इसे अर्थव्यवस्था को कमजोर बनाने वाला बताया है। केंद्रीय बैंक और रिजर्व बैंक इस करेंसी को चिंताजनक बता रहे हैं।

भारत सरकार आने वाले शीतकाल सत्र में संसद में क्रिप्टोकरेंसी बिल 2021 पेश करेगी क्योंकि इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बैठक हुई है जिसमें इस बिल को लेकर काफी माथा-पच्ची हुई। सीधी सी बात है कि इस पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री मोदी जी ही करेंगे।

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर जो कानून बनाना चाहती है उसमें बहुत सारे प्रतिबन्ध हो सकते हैं, साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा भारतीय डिजिटल मुद्रा प्रणाली की शुरुआत करने की योजना पर काम चल रहा है।

क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य क्या है

इस तेजी से बदलते ज़माने में सब कुछ बड़ी ही तेजी से बदल रहा है जिसमे पैसा लगाकर पैसा कमाने का तरीका भी बदल रहा है। इसी बदलाव की लहर ने क्रिप्टोकरेंसी जैसी मुद्राओं को जन्म दिया है।

Cryptocurrency आने वाले समय में निवेश का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। क्योंकि आने वाली जनरेशन बहुत फ़ास्ट होगी जो मुनाफा भी बहुत फ़ास्ट चाहेगी।

RD, FD, LIC, Mutual Fund, Share Market के मुकाबले Cryptocurrency निवेश पर औरों से ज्यादा वापसी का सपना लोगों को दिखा रही है। अगर वाकई में यह सच है तो इसका भविष्य अच्छा हो सकता है।

फ़िलहाल क्रिप्टोकरेंसी को एक बहुत बड़ा तबका जुआ ही समझकर चल रहा है, कि इसमें उतना ही पैसा लगाओ जितने में कोई बड़ा नुकसान का खतरा ना हो, क्योंकि इसके भरोसे पर अभी सवालिया निशान है जो लोगों को इस पर संदेह करने पर मजबूर कर रहा है।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल “क्रिप्टोकरेंसी क्या है” आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा, साथ ही आपके Future को भी नई दिशा में जायेगा, आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नये टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) : amit dubey a motivational speaker इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

सद्गुरु की जीवनी | जग्गी वासुदेव कौन हैं ?

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

Top 10 Motivational Speaker In India In Hindi

अंतरिक्ष में क्या है | अंतरिक्ष कैसा दिखता है ?

हमारा Youtube Channel > amit dubey a motivational speaker

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *