बिटकॉइन क्या है, यह कैसे काम करता है ?

बिटकॉइन क्या है, यह कैसे काम करता है ? आजकल अधिकतर लोगों के दिमाग में यह सवाल चल रहा होगा और होना भी चाहिये खाशकर उन लोगों केे दिमाग में जो पैसा से और पैसा बनाना चाहते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम Bitcoin से जुड़े हर एक पहलू से आपको रुबरु करायेंगे, तो आइये अब शुरु करते हैैं।

बिटकॉइन क्या है
बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन क्या है

बिटकॉइन क्या है

बिटकाॅइन एक Vartual Currency है जो कम्प्यूटर अल्गोरिदम पर बनी है, इसका कोई भौतिक स्वरुप नहीं है, इसका आस्तित्व कम्प्यूटर सिस्टम पर Gigit के रुप में होता है इससे संबंधित सभी प्रक्रियायें Online ही होती हैं, स्पष्ट रूप में कहें तो यह Digital Cash System है।

पिछले आर्टिकल में हमने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में बताया था जिसमें बिटकाॅइन की सिर्फ चर्चा भर हुई थी क्योंकि बिटकाॅइन एक क्रिप्टोकरेंसी ही है जो सबसे ज्यादा पाॅपुलर और ट्रेंड में है।

बिटकाॅइन एक ऐसा वैलेट है जिससे पूरी दुनियाँ में कहीं भी खरीदारी की जा सकती है, इसमें इन्वेस्ट करके अच्छा-खाशा लाभ भी कमाया जा सकता है, हालाँकि बहुत सारे देश इसे शक के घेरे में रखते हुये इसकी आलोचना भी करते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे भी देश हैं जो इसे मान्यता दे चुके।

बिटकाॅइन कब और किसने बनाया

बिटकॉइन का अविष्कार 2008 में सातोशी नकामोतो नामक एक इंजीनियर ने किया था लेकिन इसे 2009 में Open Sort Software के रूप में जारी किया गया था।

बिटकाॅइन कैसे काम करता है

बिटकॉइन का सारा काम Blockchain के जरिये होता है। Blockchain ही एक ऐसा केंद्र बिंदु है जहाँ से सभी Tranjection गुजरते हैं क्योंकि यह सभी लेन-देनों पर निगरानी रखता है। एक तरह से इसे सार्वजनिक खाता भी कह सकते हैं।

इस पर ही बिटकॉइन का सारा नेटवर्क निर्भर है। किसी भी खाताधारक का जब तक Blockchain से पुष्टि नहीं हो जाती वह कोई भी Tranjection नहीं कर सकता।

बिटकाॅइन की कीमत क्या है

वैसे तो बिटकॉइन की कीमत बाजार में उतार-चढ़ाव के अनुसार घटता-बढ़ता रहता है लेकिन अभी, इस समय जब मै यह आर्टिकल लिख रहा हूँ 20 दिसंबर 2021 को रात 1.30 बजे बिटकॉइन का मुल्य 35,48,599.03 INR है।

बिटकॉइन का मुल्य उसके बाजार में माँग और आपूर्ति पर निर्भर करता है। इसकी अपनी एक Limitation भी होती है कि 2 करोड़ 10 लाख तक ही बिटकॉइन माइन किया जा सकता है।

बिटकाॅइन कैसे खरीदा और बेचा जाता है

बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के लिए बहुत सारे क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज मौजूद हैं जो App या Website के माध्यम से अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं, जैसे :

  • Wazirx
  • Coinbase
  • Binance
  • Bitfinex
  • Bitstamp
  • Bithumb
  • Bittrex
  • Kraken
  • Kucoin
  • Cripto,com

बिटकाॅइन के फायदे और नुकसान क्या हैं

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बिटकॉइन एक ऐसी ऑनलाइन मुद्रा है जो दिखाई नहीं देती बल्कि डिजिट माध्यम से कोडिंग के रूप में कंप्यूटर के सिस्टम में मौजूद होती है। जिससे दुनियाँ के किसी भी कोने में वॉलेट के जरिये खरीदारी की जा सकती है।

बिटकॉइन से अगर फायदे हो सकते हैं तो नुकसान भी हो सकता है, आइये जानते हैं कि किस तरह…..

बिटकॉइन के पाँच फायदे

  • यह पैसा से और ज्यादा पैसा बनाने का एक अच्छा प्लेटफॉर्म है।
  • बिटकॉइन अकाउंट की सारी प्रक्रियाएं आपके मोबाइल द्वारा ही हो जाती हैं,
  • इस मुद्रा पर किसी भी देश या विभाग का किसी भी प्रकार का कोई नियंत्रण नहीं है।
  • बिटकॉइन एक अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन मुद्रा है, इसे दुनियाँ में कहीं भी भेजा जा सकता है।
  • इसके किसी भी Tranjrction पर कोई Tranjection Fees नहीं लगता बिलकुल Free होता है।

बिटकॉइन के पाँच नुकसान

  • आपकी ज़रा सी भी लापरवाही के कारण आपका अकाउंट हैक हो सकता है।
  • अगर आप यूजरनेम और पासवर्ड भूल जाते हैं तो आपका बिटकॉइन आप खो देंगे।
  • यह एक स्वतंत्र मुद्रा है, जिसका किन्हीं गलत कामों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसके बारे में सही जानकारी न होने की वजह से आप भारी नुकसान के शिकार हो सकते हैं।
  • इस मुद्रा से स्थानीय सरकारों की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

बिटकाॅइन किन लोगों के लिये है

  • बिटकॉइन हर उस व्यक्ति के लिए है जो पैसे से और ज्यादा पैसा बनाना चाहता है।
  • बिटकॉइन उनके लिए है, जो पैसों के खेल को रिस्क लेकर खेलने में रूचि रखते हैं।
  • बिटकॉइन उनके लिए भी है, जो लोग कम समय में ज्यादा अमीर बनना चाहते हैं।
  • बिटकॉइन लम्बी निवेश करने वालों के लिए एक अच्छा मुनाफा का जरिया हो सकता है।
  • बिटकॉइन कोई भी खरीद सकता है, आप भी, जी हाँ आप भी, बस आपके पास मोबाइल होना चाहिए।

बिटकाॅइन की आलोचना क्यों होती है

Bitcoin एक ऐसी क्रिप्टोकरेंसी है जो किसी भी देश या संस्था के नियंत्रण से बाहर है और जिसकी वजह से इसे संदेह की दृष्टि से देखा जाता है। हालाँकि यह दिखाई तो नहीं देता लेकिन डिजिटली माध्यम से कंप्यूटर सिस्टम में मौजूद होता है जिससे दुनियाँ के किसी भी कोने में खरीदारी की जा सकती है।

सरकारों का मत कहता है कि यह आतंकवाद को बढ़ावा देगा। बिटकॉइन अर्थव्यवस्था को खोखला करने का काम करेगा। इसकी आड़ में हवाला जैसे कारोबार और ज्यादा फलेगे-फूलेंगे।

Bitcoin स्थिर नहीं रहती, इसमें उछाल और गिरावट चलती रहती है, इसे एक जुआ भी कहा जा सकता है जिसकी लपेट आकर युवा बर्बाद भी हो सकते हैं, इस तरह की बहुत सी ऐसी बातें हैं इसमें जिस कारण से इसकी आलोचना होती है।

बिटकाॅइन पर भारत सरकार का क्या रवैया है

भारत सरकार ने बिटकॉइन के सन्दर्भ में एक कानून बनाने की बात कही है, जिस पर इस शीतकालीन सत्र में ही बिल पास होने की संभावना है। हो सकता है कि बिटकॉइन सहित ऐसी तमाम मुद्राओं पर प्रतिबन्ध लगा दिया जाए क्योंकि ऐसी मुद्राएं स्वतंत्र होने के कारण गैरक़ानूनी हरकतों को अंजाम दे सकती हैं इसलिए इन पर अंकुश लगना चाहिए।

ऐसा भी हो सकता है कि सरकार कुछ कड़े नियमो और सरकारी नियंत्रणों के साथ इसे मंजूरी देदे लेकिन फ़िलहाल अभी कुछ नहीं कह सकते। वैसे भी RBI अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी बनाने पर विचार कर रही है जो भारत की अपनी क्रिप्टोकरेंसी होगी।

बिटकाॅइन का भविष्य क्या और कैैसा है

दोस्तों, तेजी से बदलते जमाने के साथ ही लोगों की सोच भी बड़ी ही तेजी से बदल रही है और इस रफ़्तार में पैसा कमाने का तरीका भी बदल रहा है, आने वाला समय युवाओं का होगा और युवा शरीर से नहीं बल्कि दिमाग से पैसा कमाना चाहेगा जिसके लिए उसे रिस्क भी उठाना होगा।

RD, FD, LIC, Share, Mutual Fund आदि के मुकाबले Bitcoin ज्यादा मुनाफा वापसी के लिए जाना जाता है। हालाँकि एक बहुत बड़ा तबका इसे जुआरूपी खेल के रूप में देख रहा है।

अब रही बिटकॉइन के भविष्य की बात तो यह आने वाले समय में अच्छी डिमांड में रह सकता है। क्योंकि युवाओं में इसके प्रति ज्यादा रुझान देखने को मिल रहा है क्योंकि इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी 20 लेकर 25 साल के उम्र के लोगों की देखी जा रही है। और ये वे लोग है जो ऑनलाइन दुनियाँ में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं और यह संख्या Future में और बढ़ती जाएगी जिसके कारण ऐसी मुद्राओं की डिमांड रहेगी।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल “बिटकॉइन क्या है” आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा और आपके पैसों की समझ को बढ़ायेगा, आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) : amit dubey a motivational speaker इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

सद्गुरु की जीवनी | जग्गी वासुदेव कौन हैं ?

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

Top 10 Motivational Speaker In India In Hindi

अंतरिक्ष में क्या है | अंतरिक्ष कैसा दिखता है ?

हमारा Youtube Channel > amit dubey a motivational speaker

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *