ड्रोन क्या होता है ?| ड्रोन कैसे काम करता है ?

ड्रोन क्या होता है, ड्रोन कैसे काम करता है ? इसके बारे में हो सकता है कि शायद आप जानते होंगे या फिर नहीं भी जानते होंगें। आजकल प्रोडक्ट डिलीवरी से लेकर आसमानी लड़ाइयों तक में अपनी भूमिका निभाने वाला यन्त्र ड्रोन काफी चर्चे का विषय रहा है इसीलिए आप लोगों की डिमांड पर हम यह आर्टिकल लेकर आये हैं, तो आइये अब शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें…..व्लादिमीर पुतिन की जीवनी | Vladimir Putin Biography In Hindi

ड्रोन क्या होता है ?
ड्रोन क्या होता है ?

ड्रोन क्या होता है ?

ड्रोन एक ऐसा चालक रहित विमान होता है जिसकी मदद से आकाश मार्ग द्वारा किसी उत्पाद की डिलीवरी, स्थान की निगरानी और युद्ध में आकाशीय बमबारी जैसे कार्य को अंजाम दिए जाते हैं। ड्रोन की मदद से आपातकाल स्थिति में जरुरतमंदो की मदद भी की जाती है।

ड्रोन को UAV (Unmanned Aerial Vehicles) के नाम से जाना जाता है, ड्रोन को उड़ने वाला रोबोट (Flying Robot) भी कहा जाता है जिसका कंट्रोल रिमोट सिस्टम के जरिए एक व्यक्ति करता है जो जैसे भी चाहे, जहाँ भी चाहे और जिस काम के लिए भी चाहे उसका इस्तेमाल कर सकता है। ड्रोन को Eye of the sky अर्थात आसमानी आंख भी कहा जाता है।

ड्रोन को बनाने का मुख्य मक़्सद था एक ऐसे उड़ने वाले रोबोट का निर्माण करना जो उन कामो को भी कर सके जिसे इंसान के करने में उसकी जान को खतरा पैदा हो। खासकर ड्रोन का इस्तेमाल सैन्य शक्तियाँ करती हैं जैसे रूस-उक्रेन युद्ध के दौरान उक्रेन ने ड्रोन हमलों के द्वारा रूस के टैंकों को नष्ट किया।

ड्रोन का इस्तेमाल कहाँ होता है ?

फिल्म की शूटिंग के लिए।

बड़े पैमाने पर खेती करने के लिए।

महानगरों के ट्रैफिक पर नज़र रखने के लिए।

हिंसा ग्रस्त इलाके की निगरानी करने के लिए।

युद्ध के दौरान दुश्मन के खेमे में बमबारी के लिए।

किसी भी स्थान की आकाशीय जासूसी कराने के लिए।

एक जगह से दूसरी जगह किसी उत्पाद को पहुँचाने के लिए।

जहाँ इंसान की जान को खतरा हो वहाँ अपनी पहुँच बनाने के लिए।

यह भी पढ़ें…..Xi Jinping Biography In Hindi | सबसे बड़ा खलनायक

ड्रोन कैसे काम करता है ?

किसी भी ड्रोन का संचालन एक इंसान के द्वारा ही हो सकता है, क्योंकि ड्रोन एक ऐसा रोबोट होता है जिसका खुद का कोई अस्तित्व नहीं होता बल्कि उसकी कमान एक रिमोट कंट्रोल के द्वारा एक व्यक्ति के हाथ में होता है।

अधिकतर पुलिस या सेना में ड्रोन का इस्तेमाल होता है जिसका नियंत्रण कंट्रोल रूम के द्वारा होता है जहाँ से उसकी दुरी, ऊंचाई और रफ़्तार आदि तय की जाती है और समयानुसार कम या ज्यादा भी किया जाता है।

ड्रोन भी कई प्रकार के होते हैं, और उनके काम भी अलग-अलग होते हैं। डिलीवरी ड्रोन, आर्मी ड्रोन, वाचिंग ड्रोन आदि अर्थात ड्रोन बनाने से पहले यह तय किया जाता है कि आखिर इसे किस काम में लगाना है।

ड्रोन में पंखे लगे होने के कारण वह उड़ सकता है, कैमरा लगे होने के कारण वह उस स्थान का वीडियो दिखा सकता है। पायलट न होने के कारण ड्रोन को रिमोट सिस्टम से चलाया जाता है।

आपने बच्चों को खिलौने खेलते देखा होगा जिसमे एक कार या हेलीकॉप्टर को रिमोट से चलाया जाता है, बिलकुल वही कांसेप्ट ड्रोन के काम करने का भी है कुल मिलाकर देखा जाए तो तकनीक वही है लेकिन ड्रोन का दायरा उस खिलौने से काफी बड़ा है।

यह भी पढ़ें > अंतरिक्ष में क्या है | अंतरिक्ष कैसा दिखता है ?

ड्रोन के फायदे और नुकसान क्या हैं ?

ड्रोन से होने वाले फायदे :

वैसे तो दुनियाँ में हर एक चीज फायदे के लिए ही बनाया जाता है उसी तरह ड्रोन भी यह सोचकर ही बनाया गया था कि जहाँ पर इंसान को भेजने में खतरा हो वहाँ ड्रोन को भेजा जा सकता है। ड्रोन एक पायलट रहित हेलीकॉप्टर होता है, जो कम खर्चे में कई तरीके के काम को अंजाम दे सकता है और देता भी है।

ड्रोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जहाँ सड़क मार्ग नहीं है यह वहाँ बिना किसी रुकावट के पहुँच सकता है जैसे – पहाड़ी और समुद्री स्थानों तक आकाश मार्ग के जरिये ड्रोन कहीं भी पहुँचाया जा सकता है।

ड्रोन से होने वाले नुकसान :

दुनियाँ की कोई भी चीज बनाई तो अच्छे कामों के लिए ही जाती है लेकिन जैसे सिक्के के दो पहलु होते हैं बिलकुल वैसे ही हर एक काम और चीज के भी दो पहलु होते हैं इससे ड्रोन भी बच नहीं सका है और इसका इस्तेमाल अमानवीय कार्यों में भी किया जाता है।

ड्रोन की मदद से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दिया जा सकता है, ड्रोन की मदद से एक देश से दूसरे देश में हथियार और नशीले पदार्थ सप्लाई किया जा सकता है। ड्रोन की मदद से कहीं पर भी कभी भी आसमानी हमला हो सकता है।

ड्रोन की कीमत क्या होती है ?

एक ड्रोन की कीमत 10 हज़ार रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक हो सकती है और यह इस बात पर निर्भर करता है कि ड्रोन की क़्वालिटी कैसी है, कैमरा कैसा है और उसकी पहुँच क्षमता कितनी है।

वैसे तो (Flyer’s Bay Cobra) नाम का ड्रोन 2 से 3 हज़ार रूपये में भी मिल सकता है लेकिन वह बच्चों के खेलने लायक ही होगा वह किसी बड़े कार्य को अंजाम नहीं दे पायेगा।

इसलिए हमने कम से कम 10 हज़ार वाले ड्रोन के बारे में ही चर्चा किया है जो DJI कंपनी की है जिसे (DJI Tello Nano Drone) के नाम से जाना जाता है जिसकी अपनी भी एक सीमा है।

बाकी तो हमने आपको बताया ही कि एक अच्छा और बड़ा ड्रोन खरीदने के लिए आपको 1 लाख या 2 लाख रूपये तक भी खर्च करने पड़ सकते हैं जो बड़े से बड़े कार्यों को अंजाम देने में माहिर होते हैं।

ड्रोन कैसे और कहाँ से खरीदें ?

भारत में ड्रोन खरीदने का सबसे आसान तरीका है ऑनलाइन, अपने घर में बैठे-बैठे ही Amazon या Flipcart से आप ऑनलाइन पेमेंट करके किसी भी तरह का ड्रोन खरीद सकते हैं जिसकी डिलीवरी भी आपके दरवाजे पर हो जाती है।

ड्रोन चलाने के नियम क्या हैं ?

भारत में ड्रोन चलाने के लिए कुछ सरकारी नियम भी हैं जिन्हें फॉलो करना जरुरी है, जैसे :

अगर किसी के पास Nano Drone है जिसका वजन 250 ग्राम तक होता है तो उसे वह 50 फ़ीट की ऊंचाई तक बिना किसी के परमिशन के उड़ा सकता है, बशर्ते कि वह इलाका Sensitive Zone ना हो।

अगर किसी के पास Micro Drone है जिसका वजन 250 ग्राम से लेकर किलोग्राम तक होता है तो वह उसे 200 फ़ीट की ऊंचाई तक परमिशन लेकर उड़ा सकता है। उस ड्रोन को उड़ाने के लिए जो परमिशन चाहिए वह ये हैं, जैसे :

Security Clearence

Local Police Permission

Unique Idintification Number

अगर किसी के पास Mini Drone है जिसका वजन 2 किलोग्राम से ज्यादा होता है तो उसे भी वह परमिशन लेकर 200 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ा सकता है। उस ड्रोन को उड़ाने के लिए जो परमिशन चाहिए वह ये हैं, जैसे :

Adc / Fic

Fight Plane

Security Clearence

Local Police Permission

Unique Idintification Number

Unmanned Aircraft Operator Permit

Remote Pilot Approval Requirement

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल “ड्रोन क्या होता है ?” आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में ले जायेगा, आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) : amit dubey a motivational speaker इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : amit dubey a motivational speaker

https://www.youtube.com/embed/YG4I8ZyDdRI
https://www.youtube.com/embed/pmukZw-rcFc
https://www.youtube.com/embed/0Pfcwe4V9SQ
https://www.youtube.com/embed/ndY6LNa6hKs
https://www.youtube.com/embed/ghrjWJUz8Ug

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *