योग करने के 25 चमत्कारी फायदे

प्राचीनकाल से ही योग परंपरा चली आ रही है जिसके नियमित अभ्यास से ऋषिमुनि आदि अपने-आप को स्वस्थ और संयमित रखते हुए जीवन व्यतीत करते थे और सैकड़ों सालों तक जीवित भी रहते थे वही योग परंपरा आज भी उतनी ही कारगर है जिसे हम और आप अपने जीवन में शामिल करके अपने आप को सामान्य से बेहतर बना सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम “योग करने के 25 चमत्कारी फायदे” के बारे में आपको बतायेंगे जिसे Follow करके आप शारीरिक और मानसिक रूप से काफी बेहतर बन सकते हैं, तो आइये अब शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें…..Time Is Money | समय ही पैसा है

योग करने के 25 चमत्कारी फायदे
योग करने के 25 चमत्कारी फायदे

योग करने के 25 चमत्कारी फायदे

1. योग कब्ज़ से राहत दिलाता है

कहते हैं कि सभी बीमारियों का जड़ पेट है, अगर खाया-पिया पचेगा नहीं तो शरीर स्वस्थ्य कैसे रहेगा, इसलिए जिसे कब्ज की शिकायत हो उसे योग जरूर करनी चाहिए क्योंकि योगासन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और कब्ज से राहत मिलती है।

2. योग तनाव को कम करता है

आजकल के भाग-दौड़ भरे जीवन में लगभग हर कोई तनाव का शिकार है, जिसके कारण लोगों का जीवन असामान्य हो गया है। ऐसे में नियमित रूप से योग को अपनाकर तनाव से मुक्ति पायी जा सकती है क्योंकि नियमित योग से हमारा तन और मन दोनों ही ऊर्जावान होते हैं जिसके कारण हमें प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करने की शक्ति मिलती है।

3. योग मन को शांत रखता है

नियमित रूप से योग करने से हमारा मन शांत रहता है और हमारे अंदर सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है परिणामतः हम जो भी काम करते हैं उसमे सफलता मिलने की संभावना ज्यादा रहती है। इसलिए सफलता की राहों में योग की बड़ी भूमिका मानी जाती है।

4. योग एकाग्रता बनाये रखता है

जिन लोगों का मन बहुत ही चंचल होता है, आज कुछ सोचते हैं, कल कुछ और परसों कुछ, किसी भी काम में उनका मन नहीं लगता, दिमाग हमेशा डिस्टर्ब रहता है। ऐसे लोगो को योग जरूर करना चाहिए क्योंकि योगासन द्वारा मन को एकाग्र बनाया जा सकता है और अपने दिमाग को अपना गुलाम बनाया जा सकता है।

5. योग निर्णय क्षमता बढ़ाता है

निर्णय लेना एक बड़ी जिम्मेदारी का काम होता है,और यह जिम्मेदारी वही व्यक्ति सही से उठा सकता है जिसकी मानसिक ऊर्जा का संचार बेहतर होगा। और मानसिक ऊर्जा का बेहतर संचार का माध्यम है नियमित योगासन क्योंकि इससे दिमाग मजबूत होता है और निर्णय लेने की क्षमता बढ़ती है।

यह भी पढ़ें….सद्गुरु की जीवनी | जग्गी वासुदेव कौन हैं ?

6. योग याद्दास्त बढ़ाता है

योग करने वाले लोगों की याद्दास्त योग न करने वालों के मुकाबले ज्यादा बेहतर होती है क्योंकि नियमित रूप से योग करने पर हमारे दिमाग के सेल्स ज्यादा सक्रीय हो जाते हैं जिसके कारण हमारा दिमाग भी अच्छे से काम करता है और हम किसी भी बात को बहुत ही जल्दी कैच कर लेते हैं।

7. योग जीवन में खुशियाँ लाता है

एक कहावत है > पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख हाथ में माया। यह कहावत बिलकुल सही है क्योंकि इंसान कितना भी पैसा कमाले लेकिन अगर वह शारीरिक रूप से परेशान है तो उस पैसे का कोई मूल्य नहीं है। इसलिए योगासन को अपनाकर शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हुए जीवन में खुशियों का आनंद लिया जा सकता है।

8. योंग सकारात्मक विचार लाता है

इंसानी दिमाग के दो पहलु होते है पहला सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक। सकारात्मक विचार इंसान को नैतिकता की राह पर चलते हुए जीवन जीने की सलाह देता है जबकि नकारात्मक विचार उससे उल्टा होता है। योगासन से इंसान के अंदर सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं जिसके कारण व्यक्ति की साख में बृद्धि होती है।

9. योग सहनशक्ति को बढ़ाता है

माना जाता है कि क्रोध विनाश का सूत्रधार है, क्रोध में इंसान अँधा हो जाता है। हाँ यह बिलकुल सत्य भी है। योगासन करने से क्रोध पे कंट्रोल पाया जा सकता है। क्योंकि योग सहनशक्ति को बढ़ाता है, नियमित योग करने वाले लोगों को गुस्सा कम आता है और जिसे गुस्सा कम आता है वह व्यक्ति अच्छा माना जाता है।

10. योग से नींद अच्छी आती है

जिन लोगों को अच्छे से नींद नहीं आती उन्हें योगासन का सहारा लेना चाहिए क्योंकि NCBI के शोध में बताया गया है कि नियमित रूप से योगासन से नींद अच्छी आती है और सुबह बिस्तर से उठने पर शरीर और मन दोनों में अच्छी-खासी स्फूर्ति का एहसास होता है।

यह भी पढ़ें…..Narendra Modi The Rising Man | नरेन्द्र मोदी की दस बड़ी बातें

11. योग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

योगासन द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि यह इम्युनिटी बूस्ट करता है जिसके कारण हमारा शरीर किसी भी प्रकार के बीमारी से लड़ने में सक्षम हो जाता है।

12. योग कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखता है

नियमित रूप से योग करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है, वैज्ञानिक शोध बताते हैं कि लगातार योग करने से शरीर में मौजूद हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है और लाभदायक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है इस लिहाज से कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखने के लिए योग करना अति आवश्यक है।

13. योग सोडियम को नियंत्रित रखता है

इंसान के शरीर में सोडियम का कम या ज्यादा दोनों ही होना हानिकारक माना जाता है, जिसे योग द्वारा संतुलित रखा जा सकता है। माना जाता है कि योग करने से शरीर में सोडियम की मात्रा को कम किया जा सकता है जिससे सोडियम की मात्रा संतुलित रहती है।

14. योग लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है

मानव शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं की बड़ी अहम् भूमिका होती है, इनका काम होता है फेफड़ों से ऑक्सीज़न लेकर पुरे शरीर में पहुँचाना। माना जाता है कि लाल रक्त कोशिकाओं की कमी की वजह से व्यक्ति में एनीमिया जैसी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है जिससे बचने के लिए योगासन अपनाना जरूरी होता है, क्योंकि योग करने से लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि होती है।

15. योग ह्रदय रोग से बचाता है

योग करने से हमारा ह्रदय स्वस्थ रहता है क्योंकि इससे ह्रदय का रक्त संचार बढ़ जाता है जिसके कारण ह्रदय से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है साथ ही शरीर में मौजूद ख़राब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें…..Top 10 Motivational Speaker In India In Hindi

16. योग अस्थमा से राहत दिलाता है

जिन लोगों में अस्थमा की शिकायत होती है उन्हें तो योग अवश्य ही करना चाहिए क्योंकि अस्थमा जैसी बीमारी होने पर व्यक्ति की साँस की नली बिलकुल सिकुड़ सी जाती है, जिसके कारण साँस लेने में परेशानी होती है। योग करने से फेफड़े मजबूत हो जाते हैं परिणामतः अच्छे से काम करते हैं।

17. योग कैंसर होने से बचाता है

हालाँकि कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिस पर अभी तक पूरा नियंत्रण नहीं हो पाया है लेकिन फिर भी नियमित रूप से योग को अपनाकर काफी हद तक कैंसर के विषाणुओं को समाप्त किया जा सकता है।

18. योग माइग्रेन में राहत पहुँचाता है

जिन लोगों में माइग्रेन की समस्या होती है वे लोग योग को अपनाकर इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं क्योंकि योग मांसपेशियों में आये खिंचाव को कम करता है और सिर तक प्रॉपर तरीके से ऑक्सीज़न की सप्लाई पहुँचाता है।

19. योग कमर दर्द से छुटकारा दिलाता है

आजकल अधिकतर लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है, खाशकर शहरी लोगों में क्योंकि उन्हें एक ही जगह पर कुर्शी पर बैठकर घंटो काम करना होता है। ऐसे लोग नियमित रूप से योग को अपनाकर अपने कमर को लचीला बनाकर कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

20. योग साइनस को ठीक करता है

जिन लोगों में साइनस की समस्या होती है वे लोग भी योगासन को अपनाकर काफी हद तक इस समस्या से निजात पा सकते हैं क्योंकि साइनस जैसी बीमारी में नाक के आस-पास की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है जिसके कारण व्यक्ति को साँस लेने में परेशानी होती है। योग के माध्यम से नाक और गले से सम्बंधित प्राणायाम द्वारा साइनस को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…..Sandeep Maheshwari Biography In Hindi|संदीप महेश्वरी के सफलता की कहानी

21. योग बाँझपन से छुटकारा दिलाता है

योग के द्वारा महिलायें अपनी प्रजनन क्षमता में काफी सुधार ला सकती है, क्योंकि योग को अपनाकर वे अपनी यौन सम्बन्धी समस्या, शुक्राणु कम बनने की समस्या आदि से निजात पा सकती हैं।

22. योग वजन को संतुलित करता है

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें तो योग करना ही चाहिए क्योंकि निरंतर योगासन करने से वजन संतुलित हो जाता है और शरीर में हल्कापन सा महसूस होने लगता है।

23. योग शरीर को सुडौल बनाता है

योगासन करने से व्यक्ति का पूरा शरीर संतुलित रहने लगता है, जिसके कारण वह मानसिक और आत्मिक रूप से तो मजबूत बन ही जाता है साथ ही उसका शरीर भी सुडौल बन जाता है।

24. योग मांसपेशियों में मजबूती लाता है

नियमित रूप से योग करने वाले लोगों के शरीर की चर्बी कम हो जाती है, मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं, शरीर में लचीलापन आता है जिसके कारण व्यक्ति खुद को चुस्त और सक्रीय महसूस करने लगता है।

25. योग रक्त संचार में वृद्धि करता है

योग करने से हमारे शरीर में रक्त संचार में वृद्धि होती है जिसके कारण शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करते है, साथ ही हीमोग्लोबिन के स्तर में भी वृद्धि होती है। ह्रदय, लीवर और मस्तिष्क भी बेहतर ढंग से काम करते हैं।

यह भी पढ़ें…..Vivek Bindra Biography In Hindi | एक सन्यासी कैसे बना एशिया का सबसे बड़ा मोटिवेशनल स्पीकर

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको योग करने के 25 चमत्कारी फायदे के बारे में बताया है, सिर्फ ये ही नहीं बल्कि और भी बहुत सारे शारीरिक और मानसिक फायदे योग के माध्यम से हम पा सकते हैं लेकिन आपको योग करना होगा तभी आप भी इससे होने वाले फायदे उठा सकते हैं, क्योंकि…..ये है योगा, और ये तो करने से ही होगा।

योग करना किसी भी नज़रिये से नुकसान नहीं होता बशर्ते कि कब, कौन सा और कैसे करना है ये बात आपको जान और समझकर ही करना चाहिए। तो सोच क्या रहे हैं, एक शुरुआत तो करें, फर्क आप खुद ही महसूस करेंगे।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में ले जायेगा, आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra

https://www.youtube.com/embed/YG4I8ZyDdRI
https://www.youtube.com/embed/pmukZw-rcFc
https://www.youtube.com/embed/0Pfcwe4V9SQ
https://www.youtube.com/embed/ndY6LNa6hKs
https://www.youtube.com/embed/ghrjWJUz8Ug

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *