दिल टूटने पर क्या करें | अपने आप को कैसे संभालें

दिल टूटने पर क्या करें यह सवाल बड़ा कठिन है लेकिन दिल का टूटना लाज़मी है, लगभग हर किसी का दिल कभी ना कभी किसी ना किसी कारण से टूटता है। वैसे तो दिल का टूटना ज्यादातर प्यार-मोहब्बत के मामलों में देखा जाता है लेकिन इसके पीछे और भी बहुत सारे कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे कि दिल क्यों टूटता है और अगर दिल टूट जाए तो क्या करें ? तो आइये अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि दिल टूटने पर क्या करें

दिल टूटने पर क्या करें
दिल टूटने पर क्या करें

दिल क्यों टूटता है

ज्यादातर दिल टूटने का मामला दो लोगों के बीच रिलेशनशिप में होता है जैसे एक लड़का और लड़की एक दूसरे से प्रेम करते हैं और जब उन्हें कोई ऐसी बात पता चलती है कि दूसरा पक्ष उनके प्रति वफादार नहीं है तब उनके दिल को ठेस पहुँचती है और वे कहते हैं कि उसने मेरा दिल तोड़ दिया।

हालाँकि लड़का हो या फिर लड़की दिल दोनों में से किसी का भी टूट सकता है लेकिन लड़के दिल टूटने की शिकायत ज्यादा करते हैं। इसके पीछे का कारण शायद यह भी हो सकता है कि लड़कियाँ खुलकर अपनी शिकायत किसी से नहीं कर पाती हों लेकिन लड़के तो ऐसे मामलों में खुलकर सामने आते हैं और अपने यार-दोस्तों से अपने दिल टूटने की बात बताते हैं।

जब किसी का दिल टूटता है तो उसके मन को बहुत ठेस पहुँचता है और वह अपने आपको विश्वासघात का शिकार समझता है। ऐसी परिस्थिति में उसका मन किसी काम में नहीं लगता है, पढ़ाई भी प्रभावित होती है, बहुत से लोग तो नशे का सहारा लेने लगते हैं। अब सवाल यह उठता है कि आखिर ऐसा क्या करें जिसके कारण अपने-आप को संभाला जा सके तो निराश ना हों आगे हम इसी विषय पर चर्चा करने जा रहे हैं।

दिल टूटने पर क्या करें

खुद पर संयम रखें

कुछ लोग ऐसे मामलों में बेवकूफी भरे कदम उठा लेते है और अपराध का रास्ता अपनाते हैं जिसके कारण या तो खुद को या फिर सामने वाले को नुकसान पहुँचाते हैं।

इसलिए जब ऐसी कोई परिस्थिति सामने आये तो संयम रखना जरुरी है क्योंकि इंसान का पल भर का क्रोध कभी-कभी उसके पूरे भविष्य को खतरे में डाल देता है।

नशे का सहारा ना लें

हमने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा है जो ऐसे मामलों में नशे के शिकार हो जाते हैं। उनका मानना होता है कि नशा करके ऐसी परिस्थितियों से निजात मिलता है क्योंकि नशा बीते हुये लम्हों को भुलाने का काम करता है।

लेकिन हमारा मानना है कि नशा करने से तनाव कुछ घंटो के लिये तो कम हो सकता है लेकिन जब नशा उतरेगा तब फिर वही हालात होंगे उससे बदतर ही होंगे क्योंकि आप आर्थिक और शारीरिक रूप से और कमजोर हो जाते हैं। जिसका दूरगामी परिणाम चिंता-जनक होता है।

उन्हें समझने की कोशिश करें

उन्हें समझने की कोशिश करें क्या पता जो आप सोच रहे हैं वैसा कुछ भी नहीं हो। कभी-कभी हम खुद ही गलत-फहमी के शिकार हो जाते हैं। इसलिए एक बार पूरी तहक़ीकात करें कि जो बात आपको पता चली है उसमे कितनी सच्चाई है और उसके बाद ही कोई अन्य कदम उठायें।

इंसान के जीवन में कभी-कभी ऐसी परिस्थितियाँ आ जाती हैं जब उसे बहुत कुछ ना चाहते हुये भी करना पड़ता है। क्या पता उनकी कोई मज़बूरी रही हो। या फिर ऐसा भी हो सकता है कि वे अपने किये पर पछता रहे हों और अपनी भूल पर आपसे माफ़ी मांगना चाह रहे हों, आपको उनसे बात करनी चाहिए क्या पता फिर से सब कुछ ठीक हो जाये।

बीती बातों को भुलाने की कोशिश करें

दिल टूटने पर कोशिश यह करनी चाहिए कि बीती बातों को जितना भुला सकें अच्छा है क्योंकि जितना आप उन लम्हों को याद करेंगे उतना ही आपके दिल का दर्द बढ़ेगा हालाँकि यह इतना आसान भी नहीं है लेकिन कोशिश करने से फर्क पड़ता है।

किसी भी घटना को भुलाने के लिए अपने एकांतवास को व्यस्तता में बदलने की कोशिश करें क्योंकि जब हम अकेले में होते हैं तब हम यादों की दुनियाँ में खो जाते हैं और हाल में घटी घटनाओं को याद करते हैं और मामला दिल टूटने का हो तो अधिकतर हमारा ध्यान उसी तरफ जाता है जो हमें बुरी तरह तड़पाता है इसलिए अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश करें।

उस जगह से कुछ दिन के लिए दूरी बनायें

जब हमारा दिल किसी कारण से टूटता है तो हमारे दिमाग में वे सभी घटनाएं जो कुछ समय पहले घटी होती हैं जिसमे वे स्थान जहाँ पर घूमना-फिरना हुआ होता है हमारे दिलों-दिमाग पर छाये रहते हैं और जब हम उस जगह से गुजरते हैं तो बार-बार वे लम्हें हमें सताते हैं।

इसलिए कोशिश यह करें कि कुछ दिन के लिए उस स्थान से दूरी बना लें इससे आपका दिमाग डायवर्ड होता है और आप कुछ राहत की साँस ले सकते हैं जो आपको बहुत शकुन देने वाले हो सकते हैं।

दिल टूटने पर क्या करें

कुछ नया करने की कोशिश करें

अगर हमें किसी दर्द भरी घटना को भूलाना हो तो यह तरीका भी कारगर साबित हो सकता है. नया करने की कोशिश जिसमे कुछ सीखना, कुछ पढ़ना, कुछ नए दोस्त बनाना या फिर कोई भविष्य से सम्बंधित योजना बनाना, ऐसा करके आप अपने दिमाग को किसी दूसरी दिशा में ले जाने का काम कर सकते हैं और ऐसा करके आप अपने-आप को तारो-ताजा महसूस कर सकते हैं।

कुछ नया करने में नया रिलेशनशिप भी हो सकता है लेकिन इससे पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि अब आपका पिछले साथी से पूरी तरह से संपर्क ख़त्म हो चूका है कहीं ऐसा ना हो कि जल्दबाज़ी में आप कोई निर्णय ले लें और बाद में आपका पुराना प्रेम फिर से जाग जाए और आप दो नावों के बीच में ना फंस जाएँ।

अपने-आपको व्यस्त रखने की कोशिश करें

एक कहावत है कि “व्यस्त रहें मस्त रहें” क्योंकि जो लोग हमेशा व्यस्त रहते हैं तनाव भी उनके पास आने से घबराता है। क्योंकि ऐसे लोग तनाव को ज्यादा महत्त्व नहीं देते हैं और जब आप किसी चीज के बारे में सोचेंगे नहीं तो वह भी आपसे दूर ही रहेगी।

अपने काम में व्यस्त रहने की कोशिश करें, पढ़ाई में व्यस्त रहने की कोशिश करें, दोस्तों या फिर परिवार में व्यस्त रहने की कोशिश करें, किसी सामाजिक कार्य या फिर लोगों की मदद करने जैसी कामों में व्यस्त रहें। कुछ भी करें, कैसे भी करें, लेकिन अपने दिमाग को खाली ना रखें वर्ना पुरानी यादें आपको परेशान करना शुरू करने लगेंगी।

एक नये जीवन की शुरुआत करें

एक नए जीवन की शुरुआत से मतलब है कोई ऐसा कदम जो आपके जीवन में कुछ नयापन ला सके। अपने जीवन को किसी नए राह पर ले जाने की कोशिश करें। कुछ ऐसा करें कि जिसने भी आपका दिल दुखाया है वह आपकी उपलब्धि देखकर चौंक जाए और अपनी करनी पर पछताए।

अपने भविष्य के लिए कोई दमदार योजना तैयार करें, कुछ बड़ा करने की सोचें और अपने-आप से वादा करें कि मै एक दिन ऐसा बनकर दिखाऊंगा कि जिसने भी मेरा दिल तोड़ा है उसे उसकी गलती का एहसास दिलाऊंगा।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके जानकारियों की सूची में चार-चाँद लगाएगा और आपको और ज्यादा जानकार बनाएगा।

आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) : amit dubey a motivational speaker इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

सद्गुरु की जीवनी | जग्गी वासुदेव कौन हैं ?

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

Top 10 Motivational Speaker In India In Hindi

अंतरिक्ष में क्या है | अंतरिक्ष कैसा दिखता है ?

हमारा Youtube Channel > amit dubey a motivational speaker

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *