दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी

ब्लॉगिंग की दुनियाँ के बेताज बादशाह जिन्होंने अपनी अच्छी-खासी जॉब को छोड़कर ब्लॉगिंग की तरफ अपना रुख किया और अपने कैरियर को एक नया आयाम दिया साथ ही कई अन्य लोगों को रोजगार भी दिया, आइये जानते हैं विस्तार पूर्वक “दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी” के बारे में कि आखिर वे कौन हैं और क्या है इनके सफलता की कहानी।

दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी
दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी

दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी

पवन अग्रवाल का संक्षिप्त परिचय

पवन अग्रवाल भारत के एक सफल Blogger, Youtuber और Digital Marketer हैं जो कि deepawali.co.in नामक Blog और Learn And Earn With Pavan Agrawal नामक Youtube Channel के Founder हैं। साथ ही साथ SEO (Search Engine Optimization) के अच्छे एक्सपर्ट हैं।

वे अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से ब्लॉगिंग के बारे में लोगों को बेहतर ज्ञान और समझ प्रदान करने के मुहीम में लगे हुए हैं, उनका मुख्य मकसद है कि जो लोग ब्लॉगिंग को शक की नज़र से देखते हैं उनके भ्रम को तोड़ना और जो लोग ब्लॉगिंग से प्यार करते हैं उनको ब्लॉगिंग से जोड़ना है।

पवन अग्रवाल का प्रारंभिक जीवन

पवन अग्रवाल का जन्म 18 अप्रैल 1982 को मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर गाडरवारा में हुआ था। उनकी बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में काफी रूचि थी और बड़े होने पर कंप्यूटर और इंटरनेट से गहरा लगाव हुआ और इसी के कारण ही उन्होने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बने।

पवन अग्रवाल का पारिवारिक जीवन

उनके परिवार में खुद पवन अग्रवाल, उनकी पत्नी रचना अग्रवाल, बेटी अंजनी अग्रवाल, छोटे भाई और उनकी पत्नी अंकिता अग्रवाल रहती हैं जिसमें से पवन और अंकिता इनके सबसे पॉपुलर ब्लॉग deepawali.co.in के मुख्य स्तम्भ हैं और उनके भाई अमेरिका में जॉब करते हैं।

यहाँ पर एक बात हम और आपको बताना चाहेंगे कि पवन अग्रवाल की बेटी अंजनी अग्रवाल का भी एक यूट्यूब चैनल है जिसका नाम है Anjani’s Toy World जिसका देख-रेख पवन की पत्नी रचना अग्रवाल करती हैं। deepawali blog की सफलता के बाद deepawali youtube chaneel बनी जिसकी बागडोर पवन की पत्नी रचना संभालती हैं और उस चैनल के वीडियो में आवाज भी वही देती हैं।

पवन अग्रवाल और उनका परिवार वैसे तो मध्य प्रदेश के गाडरवारा के रहने वाले हैं लेकिन फ़िलहाल इस समय ये सभी दिल्ली से सटे गुरुग्राम (जिसे पहले गुड़गावां के नाम से जाना जाता था जो की हरियाणा में हैं) में रहते हैं।

पवन अग्रवाल का शैक्षणिक जीवन

पवन अग्रवाल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने होम टाउन गाडरवारा से ही की थी तत्पश्चात वे भोपाल चले गए और वहां के MNIT (Maulana Azad National Institute Of Technology) से 2005 में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की और एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन गए।

Image Source : guruvanee.com

पवन अग्रवाल का व्यावसायिक जीवन

पढ़ाई पूरी करने के बाद पवन ने अपनी पहली नौकरी TCS (Tata Cosultancy Services) में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में की जहाँ पर उनकी काबिलियत को देखकर उनका प्रमोशन करते हुए कंपनी ने उन्हें अमेरिका भेजा था और उसके बाद दूसरी नौकरी Rolta India में की लेकिन उनका मन नौकरी में नहीं लग रहा था क्योंकि ये अपना खुद का कोई काम करना चाहते थे।

इसलिए नौकरी करने के दौरान ही उन्होंने पार्ट टाइम ब्लॉगिंग की शुरुआत की और लगभग 2 साल ब्लॉगिंग करने के बाद जब वे अपनी जॉब से ज्यादा पैसे ब्लॉगिंग से कमाने लगे और उन्हें यह लगने लगा कि अब इसी काम को अपना कैरियर बनाना चाहिए तब उन्होंने नौकरी छोड़ी और अपना पूरा दिमाग ब्लॉगिंग में लगा दिया अर्थात ब्लॉगिंग को ही अपना कैरियर बना लिया।

हालाँकि उनके इस निर्णय से उनके सगे-सम्बन्धी, दोस्त और परिवार वाले सहमत नहीं थे क्योंकि उन्हें अपनी जॉब में उस समय अच्छा पैकेज मिल रहा था लेकिन पवन नहीं माने और अपने मन की ही की।

शुरुआत में पवन को ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई होने लगी थी लेकिन लगभग 6 महीने बाद गूगल के नए अपडेट आने के बाद एकदम से कमाई घट गई, जिसने उन्हें अचम्भे में डाल दिया (इस पर हिंदी का एक मुहावरा याद आ गया कि “सर मुंडाते ही ओले पड़ गये”) लेकिन पवन ने हिम्मत नहीं हारी और इसके पीछे के कारण के बारे में जाना और SEO (Search Engine Optimization) को अच्छे से जाना और समझा फिर से काम करना शुरू किया और खुद को एक सफल ब्लॉगर के रूप में प्रदर्शित किया।

deepawali.co.in ब्लॉग की शुरुआत

पवन अग्रवाल ने लगभग 7 साल तक नौकरी किया था जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की संतुष्टि नहीं मिली थी इसलिए अपने दम पर कुछ करने की ख्वाहिश मन में लिए कुछ करने की योजना बना रहे थे।

इसी दौरान उनके छोटे भाई की शादी होती है जो कि TCS में ही नौकरी कर रहे थे और कुछ समय पश्चात् वे अमेरिका चले गए। उनके भाई की पत्नी अंकिता अग्रवाल जो कि MBA थीं अमेरिका में ही अपने लिए नौकरी की तलाश में थीं लेकिन कोई मनचाही नौकरी नहीं मिल रही थी।

पवन की योजना में उनके भाई की पत्नी ने भी अपनी रूचि दिखाई और दोनों ने मिलकर ब्लॉगिंग की दुनियाँ में कदम रखने का फैसला किया और अपनी एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम रखा deepawali.co.in और इस पर हिंदी में आर्टिकल लिखना शुरू किया।

इस वेबसाइट पर धीरे-धीरे ट्रैफिक आने लगी और इस तरह पवन अग्रवाल की ब्लॉगिंग यात्रा शुरू हुई जिससे उन्हें अच्छी-खासी कमाई भी होने लगी। लेकिन कुछ समय बाद एक ऐसा दौर आया जब उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आनी कम हो गयी जिसके कारण उनकी कमाई भी घट गयी।

लेकिन पवन अग्रवाल ने हार नहीं मानी और वेबसाइट की दुनियाँ के सबसे मुख्य हथियार SEO के बारे में बारीकी से जाना और समझा जिसके बाद इनकी वेबसाइट फिर से अच्छी कमाई करने लगी और इसके बाद पवन अग्रवाल ने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

आज इनका ब्लॉग deepawali.co.in जिसकी शुरुआत 2013 में हुई थी, भारत के Top 10 हिंदी वेबसाइटों में शुमार है और किसी परिचय का मोहताज नहीं है। जिससे वे हर महीने लाखों रूपये कमा रहे हैं साथ ही अन्य लोगों को भी रोजगार मुहैया करा रहे हैं क्योंकि सिर्फ पवन, अंकिता और रचना ही नहीं बल्कि उनके साथ उनकी पूरी टीम काम करती है जिसमें महिलाओं को काफी तवज्जो दिया जाता है।

Image source : wikipura.com

Learn And Earn With Pavan Agrawal Youtube Channel की शुरुआत

ब्लॉगिंग की दुनियाँ में अच्छा मुकाम पाने के बाद पवन अग्रवाल की पत्नी रचना ने उन्हें अपना एक यूट्यूब बनाने का सुझाव देती हैं जिसको पवन ने माना और youtube की दुनियाँ में आने का फैसला किया और अपना एक चैनल बनाया जिसका नाम रखा Learn And Earn With Pavan Agrawal जिस पर ब्लॉगिंग के बारे में वे विस्तार से बताते हैं।

पवन अग्रवाल अपने youtube channel पर हिंदुस्तान के सफल ब्लॉगरों का इंटरव्यू वीडियो भी बनाते हैं जिनको देखकर अन्य लोग भी ब्लॉगिंग के बारे में ढंग से सब कुछ समझ पाते हैं। SEO के बारे में विस्तार पूर्वक बहुत ही अच्छे ढंग से बताते हैं।

जैसा कि हम आपको बताना चाहेंगे कि पवन अग्रवाल एक Blogger और Youtuber के साथ-साथ एक Digital Marketer भी हैं और वे अपने ज्ञान और हुनर को अपने Youtube Channel के माध्यम से हर उस व्यक्ति तक बिलकुल फ्री में पहुँचाना चाहते हैं जो लोग भी उन जानकारियों को जानने के बारे में इच्छुक है।

दोस्तों, मै आप लोगों को मै यहाँ पर एक बात बताना चाहूंगा कि जो ज्ञान और हुनर पवन जी हमें और आपको अपने Youtube Channel के माध्यम से बता और सिखा रहे हैं उसी को अगर आप किसी डिजिटल इंस्टीट्यूट से सीखने जायेगे तो इसके लिए आपको 20 हजार से लेकर 60 हजार रूपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

यह बात मै खुद इसलिए दावे के साथ कह रहा हूँ कि मैंने दिल्ली में Digital Marketing Cource करने के लिए 25000 रूपये खर्च किये थे और उसमे भी मुझे ऐसी बहुत सी बातें नहीं सिखाई गई थी जो मैंने बाद में पवन जी जैसे लोगों के वीडियो से सीखा है।

इसलिए मै तो आप लोगों को यही सुझाव देना चाहुँगा कि पवन जी के Youtube Channel (Learn And Earn With Pavan Agrawal) के सभी वीडियो को आप ध्यान से देखें और समझें मुझे पूरा यकीन है कि इससे आपके ज्ञान के भंडार में काफी वृद्धि होगी और आपको ब्लॉगिंग की दुनियाँ से भली-भाँति परिचित भी कराएगी।

पवन अग्रवाल की कमाई और संपत्ति

पवन अग्रवाल के कुल 10 सफल ब्लॉग हैं जिनमे 4 हिंदी और 6 इंग्लिश में हैं जिनमे सबसे ज्यादा पॉपुलर ब्लॉग है www.deepawali.co.in इसके साथ ही इनका Youtube Channel (Learn And Earn With Pavan Agrawal) भी अच्छा-खासा पॉपुलर हो रहा है।

अब अगर पवन अग्रवाल की कमाई की बात करें तो यह साल में लगभग 50 लाख से लेकर 60 लाख रूपये सालाना तक है। जिसे अगर हम महीने में कैलकुलेट करें तो 4 से 5 लाख रूपये महीना होगा जो कि भारत के राष्ट्रपति के बराबर होगा क्योकि भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये महीना होता है।

निष्कर्ष

अधिकतर जिन लोगों को जॉब में अच्छा पैकेज मिल जाता है वे उसी टाइप की जॉब में अपना पूरा जीवन बिता देते हैं, क्योंकि वे कम्फर्ट जोन में फंस जाते हैं, (लाख रूपये से ऊपर की सैलरी, 8 घंटे काम का समय, Suturday और Sunday की छुट्टी साथ में अन्य Luxury सुविधायें)

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे अच्छा और क्या हो सकता है, शायद आप सही सोच रहे हैं, इसका मतलब पवन अग्रवाल एक बेवकूफ इंसान थे जो उन्होंने ऐसा कदम उठाया, 1.5 लाख रूपये महीने की सैलरी वाला जॉब भला कोई अक्लमंद छोड़ेगा क्या…..?

लेकिन पवन अग्रवाल ने छोड़ा था, जानते हैं क्यों…..? क्योंकि उन्हें किसी का नौकर नहीं बनना था बल्कि मालिक बनना था वे अपनी खुद की पहचान बनाना चाहते थे और बनाया भी, पर कैसे…..? योजना बनाकर कि पहले पार्ट टाइम काम किया जाए और जब सही समय आएगा तब उसी काम को फूल टाइम में परिवर्तित कर लेंगे।

दोस्तों, सच कहूं तो मै भी इसी योजना पर काम कर रहा हूँ, दिन में अपनी जॉब को अपना पूरा समय ईमानदारी से देता हूँ और रात को 2 से 3 घंटे अपने Website पर आर्टिकल लिखने में लगाता हूँ और साप्ताहिक छुट्टी के दिन वीडियो बनाकर अपने Youtube Channel पर Upload करता हूँ। और एक सही समय का इंतज़ार कर रहा हूँ जिस दिन वो समय आ जायेगा उस दिन जॉब छोड़कर पवन अग्रवाल की राह पर चलना शुरू कर दूंगा।

आप भी अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए कुछ इस तरह की रणनीति बनाकर अपने जीवन को सामान्य से बेहतरी की दिशा में ले जा सकते हैं, क्या पता यह आर्टिकल आपके जीवन में एक नया मोड़ लेकर आया हो, इसलिए एक शुरुआत तो करें, कुछ समय एकांत में रहकर अपने-आप से बात तो करें, क्या पता बात बन ही जाए, क्योंकि………..

सफलता की पहली सीढ़ी हमारे दिमाग में ही होती है, अफ़सोस की बात तो यह है कि हम उस सीढ़ी को ढूंढने में आलस्य कर जाते हैं।

इंसान के पास जो सबसे बड़ी ताक़त है वह है सोचने की शक्ति, तो सोच क्या रहे हो…..? सोचो-सोचो-सोचो यही तो है पहली सीढ़ी जहाँ से आप ऊपर चढ़ोगे।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल “दीपावली ब्लॉग के फाउंडर पवन अग्रवाल की जीवनी” आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए प्रेरित भी करेगा, तो आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra by amit dubey इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts by amit dubey इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra

https://www.youtube.com/embed/YG4I8ZyDdRI
https://www.youtube.com/embed/pmukZw-rcFc
https://www.youtube.com/embed/0Pfcwe4V9SQ
https://www.youtube.com/embed/ndY6LNa6hKs
https://www.youtube.com/embed/ghrjWJUz8Ug

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *