मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय || Mallikarjun Kharge Biography In Hindi

मल्लिकार्जुन खड़गे भारतीय कांग्रेस के एक पुराने, दिग्गज और मझे हुए राजनेता हैं, जो कि दक्षिण भारत के कर्नाटक से आते हैं और गाँधी परिवार से इनका बहुत ही करीबी नाता रहा है। ऐसे में अब जब कांग्रेस अध्यक्ष के नाम की चर्चा हो रही है तो जाहिर सी बात है कि इनका नाम भी उस लिस्ट में होगा बल्कि होगा क्या है भी वह भी सबसे ऊपर, अब सवाल उठता है कि आखिर ये जनाब हैं कौन और क्या है इनके जीवन की कहानी, तो आइये जानते हैं” मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय” में इनके बारे में गहराई से।

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय
मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय (Image source : nationalheraldindia.com)

मल्लिकार्जुन खड़गे का जीवन परिचय || Mallikarjun Khadge Biography In Hindi

प्रारंभिक जीवन

मल्लिकार्जुन खड़गे का जन्म 21 जुलाई 1942 को भारत के कर्नाटक राज्य जो कि उस समय के ब्रिटिश शासनकाल का हैदराबाद प्रान्त था के बिदर जिला के वारवट्टी में एक दलित परिवार के घर में हुआ था। उनकी पिता का नाम श्री मपन्ना और माता का नाम श्रीमती राधाबाई खड़गे है।

Image source : yuthistaan.com
Image source : yuthistaan.com

शैक्षणिक जीवन

खड़गे ने अपनी शुरुआती पढ़ाई नूतन विद्यालय गुलबर्गा से और स्नातक की पढ़ाई गुलबर्गा विश्वविद्यालय से पूरी की तत्पश्चात वकालत भी की लेकिन राजनीति से लगाव होने के कारण वकालत के क्षेत्र में न जाकर राजनीति की दुनियाँ में कदम रखा और एक सफल राजनेता के रूप में खुद को स्थापित भी किया।

Image source : hindi.oneindia.com
Image source : hindi.oneindia.com

पारिवारिक जीवन

वैसे तो खड़गे पेशे से एक वकील हैं लेकिन उनका शुरू से ही राजनीति से लगाव था इसलिए वे एक राजनीतिज्ञ बनें। उनके परिवार में उनकी पत्नी श्रीमती राधाबाई खड़गे जो कि एक ग्रहणी हैं, और उनके 5 बच्चे (जिनमें तीन पुत्र और दो पुत्रियाँ हैं) रहते हैं, खड़गे बौद्ध धर्म को मानते हैं।

फ़िलहाल खड़गे का स्थाई पता है लुंबिनी एवान-ए-शाही क्षेत्र, गुलमर्गा कर्नाटक और दिल्ली का पता है 9 सफदरजंग रोड नई दिल्ली जहाँ पर वे अपने परिवार के साथ रहते हैं। अगर हम उनके वर्तमान स्थिति के बारे में बात करें तो वे दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य से कांग्रेस के सांसद हैं साथ ही साथ नेता प्रतिपक्ष भी हैं।

Image source : thelallantop.com
Image source : thelallantop.com

राजनीतिक जीवन

खड़गे को बचपन से ही राजनीति से लगाव था, वे पढ़ाई के समय से ही राजनीति में सक्रीय हैं। आइये विस्तार पूर्वक जानते हैं खड़गे के राजनीतिक सफर के बारे में………

मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने कॉलेज के समय से ही राजनीति की दुनियाँ में कदम रख दिया था जब वे गुलबर्गा विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहे थे उस समय वे छात्रसंघ के नेता के रूप में महासचिव के पद पर कार्यरत थे।

1969 वे MSK Mills कर्मचारी यूनियन के कानूनी सलाहकार थे। साम्यक्ता मजदूर संघ के नेता भी थे और उस समय उन्होंने मजदूरों के हितों के लिए कई आंदोलनों का नेतृत्व भी किया था, तत्पश्चात वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए और गुलबर्गा शहर के कांग्रेस अध्यक्ष भी बने।

1974 से 1996 तक वे सिद्धार्थ एजुकेशन सोसाइटी (तुम्कर) के अध्यक्ष भी रहे, उसके बाद 2012 तक वे कर्नाटक के गुलबर्गा के पीपुल्स एजुकेशन सोसाइटी के फाउंडर और अध्यक्ष भी रहे।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में भी उनका कद धीरे-धीरे बढ़ ही रहा था जिसके अंतर्गत वे कई बार गुलबर्गा से ही विधायक भी रहे, 2009 और 2014 में वे कर्नाटक के गुलबर्गा संसदीय सीट से सांसद बने।

19 मई 2009 से 16 जून 2013 के बीच वे मनमोहन सरकार में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भी रहे। 17 जून 2013 से 26 मई 2014 के बीच वे मनमोहन सरकार में ही भारत सरकार में रेल मंत्री भी रहे हैं।

फ़िलहाल वर्तमान में खड़गे राजयसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं और अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के प्रथम दावेदार के रूप में माने जा रहे हैं। जिसका चुनाव जल्द ही होने वाला है और इस चुनाव में उनके सामने दक्षिण भारत के ही दिग्गज नेता शशि थरूर होंगे।

 

 

Image source : mobilenews24x7.com
Image source : mobilenews24x7.com

निष्कर्ष

दोस्तों, हमारे वेबसाइट पर लिखे जाने वाले हर एक आर्टिकल की शुरुआत कहीं से भी हो लेकिन अंत तक आते-आते उसमें Motivation का तड़का लगना लाजमी है और वैसे भी हम ज्यादातर ऐसे विषयों और लोगों के बारे में ही लिखते हैं जिससे हमारे पाठकों को Motivation मिल सके और वे  को सामान्य से बेहतरी की दिशा में ले जा सकें।

यह आर्टिकल भी हमें एक सन्देश देती है कि निरंतर आगे की तरफ चलने वाला व्यक्ति एक ना एक दिन अपनी मंज़िल को पा ही जाता है। जैसे मल्लिकार्जुन खड़गे एक दलित और गरीब परिवार से होने के बावजूद अपनी बुद्धि और क्षमता के बल पर इस मुकाम को हासिल करने में सफल हो जाते हैं वैसे आप या फिर कोई भी अपने आप को एक ही दिशा में निरंतर चलायमान करते हुये मंज़िल तक पहुंचा सकता है।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके ज्ञान के भंडार को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में लेकर जायेगा, तो आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra by amit dubey इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts by amit dubey इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra By Amit Dubey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *