सफलता की परिभाषा | Definition of Success

सफलता शब्द सुनते ही, हमारे आँखों के सामने कुछ इस तरह के चित्र घूमने लगते हैं जैसे-अमीरी, आलिशान कोठी, महँगी कार, नौकर-चाकर, मज़ेदार छुट्टियाँ, मनचाही यात्रा, आर्थिक आज़ादी, नयी चीजों की खरीदारी और अपने परिवार को ज्यादा से ज्यादा खुशी देना, आखिर क्यों नहीं हर कोई सफल होना चाहता है इन्हीं चीजों को पाने के लिए लेकिन एक सवाल है कि क्या सफलता सिर्फ इन्ही चीजों को पाना है या कुछ और यह जानने के लिए आपकों समझना होगा कि आखिर क्या है “सफलता की परिभाषा | Definition of Success“।

नमस्कार दोस्तों, मै अमित दुबे आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ………………………………..

और पढ़ें…..कुल्हाड़ी की धार में सफलता का सार | Motivational Story In Hindi

सफलता का मतलब है जीतना, वह भी छोटी नहीं बल्कि बड़ी लड़ाई।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

सफलता का मतलब है, महत्वपूर्णता, इज़्ज़त पाना, सम्मान पाना, प्रसंशा का पात्र बनना और लोगो बीच खुद को एक बेहतर इंसान के रूप में महसूस करना। सफलता का मतलब है आत्म-सम्मान, जिंदगी का असली सुख और जीवन में संतुष्टि, अपने परिवार, रिस्तेदार, पड़ोसी और ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए कुछ करने की क्षमता। खाशकर वे लोग जो आप के ऊपर निर्भर है।

लेकिन ऐसा भी नहीं है, कि सफलता को सिर्फ इन्हीं चीजों तक ही सीमित रखा गया हो, सफलता शब्द का क्षेत्र बड़ा ही व्यापक है इसे किसी भी एक कसौटी पर नहीं नापा जा सकता बल्कि इसका हमें विस्तृत विवरण देना पड़ेगा तो आइये अब हम और आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर क्या है सफलता की परिभाषा….?

  • एक व्यापारी के लिये व्यापार में लाभ कमाना सफलता है।
  • एक नेता के लिये चुनाव में बड़ी जीत मिलना सफलता है।
  • एक छात्र के लिये परिक्षा में अच्छे नम्बरों से पास होना सफलता है।
  • नौकरी करने वालों के लिये उनकी तरक्की सफलता है।
  • एक खिलाड़ी के लिये लगातार जीत सफलता है।
  • एक बच्चे के लिये अपनी जीद को मनवाना सफलता है।
  • एक औरत के लिये घर में उसकी हुकुमत होना सफलता है।
  • एक पेशेवर के लिये उसके ग्राहकों का बढ़ना सफलता है।
  • एक गरीब के लिये अमीर बनना ही सफलता है।
  • परिवार के मुखिया के लिये परिवार की खुशी ही सफलता है।

दोस्तों, ऊपर की लाइनों में जिन बातों का जिक्र हुआ है, अगर गौर से देखा जाये तो वाकई में सफलता इन्ही के आसपास महसूस की जाती है लेकिन पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त क्योंकि सफलता की और भी बहुत सी परिभाषाएं हैं, जिन्हे हम नीचे की लाइनों में जानेंगे।

  • मुल्यवान लक्ष्य की प्राप्ति सफलता है।
  • जो हम चाहते हैं उसे पाना सफलता है।
  • गिर के उठना और फिर चलना सफलता है।
  • लगातार आगे बढ़ते रहना सफलता है।
  • शुन्य से शिखर पर चढ़ना सफलता है।
  • गरीब को रोटी मिल जाना सफलता है।
  • प्रेमी के लिये प्रेमिका का स्वीकार पाना सफलता है।
  • शराबी के लिए शाम के बोतल का जुगाड़ सफलता है।
  • एक बेघर के लिए छप्पर की आड़ सफलता है।
  • भूखे को चावल की माड़ सफलता है।

और पढ़ें…..Motivational Story In Hindi | चंगू-मंगू और पैसों की पाईप लाइन

सफलता एक निजी एहसास है, जिसे मिल जाए वो बन जाता खाश है।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

सफलता का स्वरूप | Form of success

आपकी सफलता

आपकी सफलता यह है कि आप जो चाहें वह आपको मिल जाये चाहे दौलत हो या इज्जत, प्रेम हो या सांसारिक सुख, कोई उपलब्धि हो या फिर अपमान का बदला या फिर कुछ और, यह आपके नजरिये से आपकी सफलता है। पृथ्वी पर विराजमान हर एक मनुष्य के मन में यह इच्छा जरूर रहती है कि उसे महत्वपूर्णता मिले चाहे वह कितना ही बेवकूफ क्यों ना हो। लोगों के बीच खुद को महत्वपूर्ण समझा जाना ही सही मायने में आपकी सफलता है।

आपके परिवार की सफलता

आपके परिवार की सफलता का रास्ता आपसे ही बनता है जैसे-आपकी पत्नी और आपके घर के सदस्यों द्वारा आपके कमाये हुये पैसों का भरपूर इस्तेमाल करना, जब भी आपके परिवार के किसी भी सदस्य का कुछ भी मन करे जैसे-घूमना-फिरना, शॉपिंग करना, खाना-पीना, मौज-मस्ती करना आदि, और वे बे-झिझक, बिना किसी रुकावट के यह सब करने के लिए अगर आज़ाद हैं तो ये उनकी सफलता है और उनकी इस सफलता के पीछे आपका हाथ है और अगर सही मायने में देखा जाए तो आप भी तो यही चाहते हैं कि आपके द्वारा आपके परिवार को ऐसी सफलतायें मिलें।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

दोस्तों की सफलता

दोस्तों की सफलता में भी आपका योगदान हो सकता है जब आपके चालाक दोस्त आपकी तारीफ करके आपसे पैसे खर्च करवा लेते हैं और आपके पीठ पीछे लोगों से कहते हैं कि हमने उसे मुर्गा बना लिया, अब यहाँ पर पैसा तो आपका खर्च हुआ और ऐसा करके आप अपने आपको दोस्तों की महफ़िल में महत्वपूर्ण समझने लगें लेकिन यहाँ पर सफलता आपके दोस्तों को मिली है ये उनका नज़रिया हो सकता है लेकिन इसके साथ ही आपको भी सफलता मिली है, अपनी नज़रों में महत्वपूर्णता के रूप में।

रिस्तेदार की सफलता

रिस्तेदार की सफलता में भी आपकी भुमिका सराहनीय हो सकती है मगर रिस्तेदार के लिये आपके लिये नहीं। अगर आप सीधे-साधे हैं तो आपका रिस्तेदार आपसे उधार पैसे लेकर अपना काम करते हुये सफल हो जाता है और आप पैसे उधार देकर भी बुरे बन जाते हैं। इसका एक दूसरा पहलु भी है जो आपकी महत्वपूर्णता को स्थापित करता है क्योंकि जब आपने अपने रिस्तेदार को पैसे दिए थे तब आपने अपने आप को महत्वपूर्ण समझा था इसलिए एक नज़रिये देखा जाए तो आपके रिस्तेदार की सफलता के पीछे भी आपका ही हाथ है तो कहीं ना कहीं यहाँ भी आपकी महत्वपूर्णता को नज़र अंदाज नहीं किया जा सकता।

समाज की सफलता

समाज की सफलता में भी आपका योगदान महत्वपूर्ण होता है जब समाज आप पर दबाव बनाकर आप जो नहीं चाहते उसे भी करवा लेता है और आप जानते भी हैं कि आप उस काम को पसन्द नहीं करते फिर भी आपको उसे करना पड़ता है क्योंकि आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं इसलिये समाज के हिसाब से आपको चलना ही होगा। वैसे भी हम अपनी मर्जी से कम बल्कि दूसरों की मर्जी से ज्यादा जीते हैं समाज के हिसाब से चलना तो समाज की सफलता है लेकिन उसमे हमें जो महत्वपूर्णता मिलती है वह कम तो नहीं है।

और पढ़ें…..Motivational Story In Hindi | एक भिखारी कैसे बना व्यापारी

लोगों के बीच आपकी महत्वपूर्णता ही आपकी असली सफलता है।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

सफलता का रहस्य | Secret of success

सफलता उसे मिलती है जो सफल होना चाहता है, लेकिन क्या सभी लोग सफल हो जाते हैं, नहीं ना आखिर क्यों……? क्योंकि चाहना और पाना इनमें बहुत फर्क होता है सिर्फ चाह लेने से ही हमें सब कुछ नहीं मिल जाता बल्कि चाहने और पाने की बीच जो खाई है उसे भरने के बाद ही हम सफल हो पाते हैं।

इस संसार में दो प्रकार के लोग होते हैं, एक वो जिनका मानना है कि जो किस्मत में जो लिखा है वही होगा, बेकार में इधर-उधर हाथ पाँव मरने से क्या फायदा और दूसरा कहता है कि हमारे कर्म ही हमारी किस्मत बनाते हैं और यही वो लोग होते हैं जो यहीं पर बता देंगे कि वे किसी काम में सफल होंगे कि नहीं क्योंकि आपके सोचने का नजरिया ही आपके भविष्य को निर्धारित करता है।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

आपका नजरिया

एक निर्माणाधीन ईमारत में काम करने वाले मजदूरों का जब इंटरव्यू लिया गया, और उनसे अलग-अलग करके सवाल पूछा गया कि आप यहाँ पर क्या कर रहे हैं तो उन तीनों के अलग-अलग जबाब थे और वे क्या थे आइये जानते हैं।

पहला मजदूर बोला – मै यहां पर ईंट ढोता हूँ, मशाला मिलाता हूँ, मै बेलदार हूँ।

दूसरा मजदूर बोला – मै अपने परिवार का पेट भरने के लिए यहाँ पर नौकरी करता हूँ वैसे मै एक पढ़ा-लिखा बेरोजगार हूँ।

तीसरा मजदूर बोला – साहेब मुझे गर्व है इस बात का है कि मै एक शानदार इमारत बनाने के काम में भागीदार हूँ।

दोस्तों, ऊपर की लाइनों में तीनो मजदूरों के नज़रिये पर गौर करेंगे तो पायेंगे कि तीनों ही एक ही काम कर रहे थे लेकिन उन तीनों के मन में अपने काम के प्रति अलग-अलग नजरिया था और इसका परिणाम अगर 10 साल बाद देखेंगे तो पायेंगे कि…..

पहला मजदूर – तब भी मजदूर था और अब भी मजदूर है क्योंकि उसने मजदूरी को स्वीकार कर लिया था इसलिए उसने आगे के लिए कुछ सोचा ही नहीं उसके इसी नज़रिये ने उसे मजदूर से आगे नहीं बढ़ने दिया।

दूसरा मजदूर – मजदूरों का ठेकेदार बन जाता है क्योंकि वह पढ़ा-लिखा था इसलिए उसने मजदूरी को स्वीकार नहीं किया थोड़ा आगे की सोची और एक दिन ठेकेदार बन गया उसका नजरिया पहले वाले मजदूर से थोड़ा सा बेहतर था इसलिए वह थोड़ा सा ऊपर उठ गया।

तीसरा मजदूर – वह एक बिल्डर बन चूका होता है क्योंकि उसे शानदार बिल्डिंग्स बनाने का शौक था, उसे उस काम से प्यार था और उसने उसी में अपना कैरियर बना लिया उसका नज़रिया पहले और दूसरे वाले मजदूर से काफी बेहतर था इसलिए उसने अपने जीवन में उन दोनों से काफी बेहतर तरक्की की और बिल्डर बन गया।

दोस्तों, सीधी सी बात है, कि जिसका जैसा नजरिया उसका वैसा ही भविष्य इन तीनों मजदूरों के आज से 10 साल पहले लिए गए इंटरव्यू ने यह बता दिया था कि कौन क्या बनेगा। इसलिए हमें अपने नज़रिये को खूबसूरत बनाना होगा, हमारी जिंदगी खुद-ब-खुद खूबसूरत बन जायेगी।

आपकी इच्छा

सफलता का बीज मनुष्य की इच्छा के रूप में जन्म लेता है, और उसकी इच्छा से ही वह बीज फलता है, बढ़ता है और एक दिन बड़े पेड़ का रूप धारण कर लेता है और वही पेड़ लोगों को फल, छाया, हवा और बेहतर पर्यावरण प्रदान करता है। अपनी इच्छा को शक्ति दें, अर्थात इच्छा को इच्छाशक्ति के रूप में परिवर्तित करें यह सफलता की पहली सीढ़ी है और अगर सफलता की पहली सीढ़ी पर चढ़ जाते हैं तो वहाँ से आगे तस्वीर अपने आप दिखने लगती है।

आपका जूनून

जब इंसान किसी काम को करने का फुल मूड बनाकर अपना समय, ऊर्जा और दिमाग एक ही दिशा में लगा देता है तो लोग कहते हैं कि इसे इस काम को करने का जूनून है और इसे एक दिन सफलता जरूर मिलेगी और बिलकुल वैसा ही होता है वह एक दिन सफल बन भी जाता है। वाकई में ये बिलकुल सत्य है कि जूनून एक ऐसी आंधी है जो बड़ी से बड़ी मुसीबतों से भी टकराते हुए अपना रास्ता खूब-ब-खुद बना लेती है।

सफलता की परिभाषा | Definition of Success

आपका संयम

सफलता की जो सबसे बड़ी खासियत है वो यह है कि उसे जिस पर भी फ़िदा होना होता है वह उसे तड़पाती बहुत है अर्थात उसकी परीक्षा बहुत ही जबरदस्त लेती है। इसलिए जिसे सफल होना है संयम तो रखना ही पड़ेगा अगर बड़ा लक्ष्य पाना है तो बड़ा इंतज़ार भी करना पड़ेगा क्योंकि बड़ी सफलता दिनों, हफ़्तों, महीनों में नहीं बल्कि कई सालों में मिलती है इसलिए आपको अपने संयम को बरकरार रखना होगा।

आपकी जिद

हिन्दुस्तान के मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर और मेरे मोटिवेशनल गुरु डॉ. विवेक बिंद्रा जी कहते हैं कि “जिद्दी आदमी ही इतिहास रचता है” जिसके मन में कोई जिद आ गयी हो, इतिहास वही रचता है। इसलिए सफलता की चाहत रखने वाले को थोड़ा जिद्दी भी बनना पड़ता है। जिद के सम्बन्ध में अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं तो बिहार के दशरथ माँझी की कहानी से सीख सकते हैं जिन्होंने एक ऐसी जिद पाली कि सिर्फ छेनी और हथौड़ी से कई साल पहाड़ को चीरने में लगा दिया और एक दिन ऐसा भी आया जब उन्होंने पहाड़ का सीना चीर दिया और उसके बीचों-बीच एक सड़क बना डाली।

सफलता का सार | Essence of success

सफलता के बारे में कोई कुछ भी कहे लेकिन मै तो यही कहूँगा कि…………

बचपन में माता-पिता का साथ।

जवानी में अच्छे दोस्तों का साथ।

जीवन में अच्छे गुरु का साथ।

शादी के बाद आज्ञाकारी पत्नी का साथ।

समय के साथ बेहतर अर्थव्यवस्था का साथ।

उम्र के हिसाब से अच्छे सेहत का साथ।

समाज में लोगों के समर्थन का साथ।

बुढ़ापे में अपने बच्चों का साथ।

मृत्यु के समय सगे-सम्बन्धियों का साथ।

मृत्यु के बाद जीवन में किये गए अच्छे कर्मों का साथ।

दोस्तों, अगर उम्र के हर पड़ाव पर आपको जिनकी जरुरत हो, वह समयानुसार मिलता रहे जैसे-प्यार, इज़्ज़त, पैसा, लोगों का समर्थन और सहानुभूति आदि तो इससे बढ़कर और क्या सफलता हो सकती है। वैसे ज्यादातर लोगों का मानना होता है कि सफलता का मतलब ढेर सारा पैसा कमाना होता है लेकिन ऐसा नहीं है क्योंकि बहुत से लोग सिर्फ पैसों के लिए बाकी चीजों को तबज्जो नहीं देते और एक दिन ऐसा आता है जब उनके पास पैसा तो बहुत होता है लेकिन लोग नहीं होते।

सफलता का असली मतलब है, प्यार, पैसा, इज़्ज़त, अच्छा स्वास्थ्य और लोगों का साथ, इन सब का एक बेहतरीन सामंजस्य ही असली सफलता है, किसी के लिए कुछ सफलता है तो किसी के लिए कुछ सफलता है।

किसी के लिए माँ का प्यार सफलता है।

किसी के लिए हीरों का हार सफलता है।

किसी के लिए बढ़ता व्यापार सफलता है।

किसी के लिए दुश्मन का हार सफलता है।

किसी के लिए खुशियों का संसार सफलता है।

लेकिन एक बार जाते-जाते मै फिर यही कहना चाहूँगा, कि आप जो चाहते हैं वो आपको हासिल हो जाए सही मायने में यही असली सफलता है। अब सवाल यह उठता है कि आप चाहते क्या हैं।

आशा करता हूँ, कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तो सोच क्या रहे हैं, अभी, इसी समय इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर Share करें, Like करें और अगर कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर Comment करें क्योंकि आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे आप हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इसलिए अपना बहुत-बहुत-ख्याल रखियेगा, हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

Thanking you / धन्यवाद / शुक्रिया / मेहरबानी >>>>>>> जय हिन्द – जय भारत <<<<<<<<

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO www.motivemantra.com

और पढ़ें…..Financial Management Without MBA | पैसे बचाने की कला

और पढ़ें…..What Is Marketing | मार्केटिंग क्या है | मार्केटिंग (विपणन) की परिभाषा

और पढ़ें…..Narendra Modi The Rising Man | नरेन्द्र मोदी की दस बड़ी बातें

और पढ़ें…..Rich Dad Poor Dad || गरीबी से अमीरी की ओर ले जाने वाली कहानी

और पढ़ें…..शराब आखिर कितना ख़राब | शराब से होने वाले नुकसान

8 thoughts on “सफलता की परिभाषा | Definition of Success

  1. yabanci diziler says:

    It is not my first time to visit this web page, i am browsing this web site dailly and get pleasant information from here every day.| Clo Sid Andre

    Reply
  2. hindi movie says:

    Why users still use to read news papers when in this technological world everything is presented on net? Natalee Sayres Yance

    Reply
  3. turkce says:

    Awesome write-up. I am a regular visitor of your web site and appreciate you taking the time to maintain the nice site. I will be a frequent visitor for a really long time. Daloris Amos Doralia

    Reply
  4. bluray says:

    Hi there, I would like to subscribe for this website to get most up-to-date updates, therefore where can i do it please help out.| Dede Verne Anita

    Reply
  5. P s says:

    जब लोग आपको महत्वपूर्ण मानने लगे, आपको ideal मानने लगे, या आपका अनुसरण करने लगे। तब आप सफ़ल इंसान हो या सफलता की राह पर।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *