सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

कितनी भी मन्नतें कर लें आप, कितनी भी इबादतें, आपको सफल बनायेंगी साहेब, आपकी ही आदतें, इसलिए अपनायें “सफल लोगों की सफल आदतें“।

नमस्कार दोस्तों, मै अमित दुबे आपका हार्दिक स्वागत करता हूँ।

दोस्तों, आपकी आदतें, मेरी आदतें, हम सब की आदतें, ये जो आदतें हैं ना ये बहुत अच्छी भी हो सकती हैं और बहुत बुरी भी अब सवाल यह उठता है कि क्या ये इतनी जरुरी हैं कि इनपे एक आर्टिकल लिखा जा सकता है, तो इसका जबाब है हाँ हमारी आदतों पर सिर्फ एक नहीं बल्कि बहुत सारे आर्टिकल लिखे जा सकते हैं और लिखे जाने चाहिए भी, तो आइये फिलहाल हम इस एक आर्टिकल को तो पढ़ते ही हैं जो अभी हमारे सामने है।

Read More…..Motivational Story In Hindi | एक भिखारी कैसे बना व्यापारी

सफल लोगों की सफल आदतें

सफल लोगों की सफल आदतें

आपके शहर, मोहल्ले, गली, कस्बे, क्षेत्र या गाँव में आप निगाह दौड़ायें और 5 अमीर और सफल लोगों के नाम लिखें और फिर एक बार और निगाह दौड़ायें और 5 गरीब और असफल लोगों के नाम लिखें और अब दोनों ही तरह के लोगों की दैनिक प्रतिक्रियाओं को लिखें जैसे –

वे सुबह कितने बजे सो कर उठते हैं।

वे पुरे दिन में क्या-क्या काम करते हैं।

वे कैसे लोगों के साथ उठते-बैठते हैं।

वे शाम होते ही किस दिशा में जाते हैं।

वे क्या खाते-पीते हैं और कब सोते हैं।

वे किन विषयों पर चर्चा करते है।

वे किस तरह की किताबें पढ़ते हैं।

वे टीवी पर कैसे प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं।

वे किस प्रकार की सोच रखने वाले होते हैं।

वे दूसरे लोगों के बारे में क्या सोचते हैं।

जब आप इन सब बातों पर गौर करेंगे, तो पाएंगे कि इन दोनों प्रकार के लोगों की आदतों में काफी फर्क होगा और वही फर्क दोनों के औकात में भी फर्क पैदा कर देता है, अब यहाँ पर बहुत से लोग यह भी सवाल कर सकते हैं कि ये आंकड़े सही नहीं हैं क्योंकि हमारे गली में चौधरी साहेब का लड़का तो गरीब और असफल लोगों वाली हरकते करता है लेकिन क्या जिंदगी जीता है वह, अमीर और सफल लोग भी उसके आगे-पीछे घूमते रहते हैं।

सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

दोस्तों, आपके इस सवाल का मै तहे दिल से स्वागत करता हूँ, क्योंकि जब किसी के मन में कोई सवाल पनपता है तो यह इस बात को दर्शाता है कि वह व्यक्ति हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ रहा है, चलिए फ़िलहाल अभी हम किसी और दिशा में न भटक कर मूल मुद्दे पर बात करते हैं कि चौधरी साहेब का लड़का तो कुछ किये बिना ही ऐस की जिंदगी जी रहा है तो साहेब यहाँ पर मै आपको यह बताना चाहूंगा कि चौधरी साहेब के पास पुस्तैनी विरासत है जिसे बाप-बेटे मिलकर भोग रहे हैं और इस तरह की जिंदगी ज्यादा दिन नहीं चलती, आने वाले 10,15 या 20 सालों में सब कुछ निपट चुका होगा और उसके बाद उनके पास सिर्फ पछतावे के सिवाय कुछ नहीं होगा। क्योंकि उनकी आदतें उन्हें एक दिन गरीब बना देंगी।

सफलता वह होती है, जो अपने दम पर पाई जाती है, सफलता दिनों, हफ़्तों और महीनों में नहीं बल्कि सालों में मिलती है और कब, जब आप अपने अंदर सफल आदतों का निर्माण करते हैं तब सफलता खुद-ब-खुद आपकी तरफ खींचनी शुरू हो जाती है। असफलता भी इन्ही आदतों का ही परिणाम है लेकिन ये आदतें हमें आखिर मिलती कहाँ से हैं इनका निर्माण कैसे होता है और धीरे-धीरे हम इसकी गिरफ्त में कैसे आ जाते हैं परिणामतः हम इसके गुलाम बन जाते हैं।

Read More…..Motivational Story In Hindi | चंगू-मंगू और पैसों की पाईप लाइन

सफल लोगों की सफल आदतें

सफल लोगों की सफल आदतें

हमारी आदतों का निर्माण कुछ इस तरह होता है

हमारे परिवार से :

किसी भी बच्चे के पहले हीरो या विलेन उनके माँ-बाप ही होते हैं, उनके घर में क्या चल रहा है, उनके परिवार के लोग क्या कर रहे हैं, इन सब बातों का प्रभाव घर के बच्चों पर काफी हद तक पड़ता है और बच्चे आगे आने वाले जीवन में उन्ही बातों को अपने मन में लेकर आगे बढ़ते हैं अब सवाल यह है कि वे बातें अच्छी हैं या फिर बुरी।

हमारे दोस्तों से :

परिवार से बाहर निकलने के बाद बच्चा दोस्तों के बीच अपना समय व्यतीत करता है और जाने-अनजाने में उसके दोस्तों की छाप उस पर पड़ ही जाती है इसमें उस बच्चे का कोई कुसूर नहीं होता वह तो जो दूसरे बच्चे कर रहे हैं सिर्फ उनकी नक़ल कर रहा है उसे क्या पता कि यह गलत है या फिर सही।

सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

हमारे समाज से :

हमारा समाज यह एक बहुत ही बड़ा निर्णायक भूमिका अदा करता है किसी के जीवन को प्रभावित करने में क्योंकि इस जगह तक पहुँचने तक हम और आप उम्र के एक ऐसे पड़ाव पर होते हैं जहाँ से पीछे की तरफ देखने से ज्यादा जरुरी होता है आगे की अर्थात भविष्य की तरफ देखने की और इस पड़ाव पर हमें बहुत कुछ सीखने और समझने की जरुरत होती है। क्योंकि अब हम बड़े हो चुके होते हैं और हमें कुछ भी करने से पहले एक बार अपने अंतर आत्मा की आवाज़ भी सुननी पड़ती है।

हमारी किताबों से :

हम जो देखते और सुनते हैं उसका हमारे जीवन पर बहुत ही गहरा प्रभाव पड़ता है। किताबें वैसे तो हमें कुछ अच्छा ही बताने के लिए लिखी जाती हैं, किताबें पढ़ने से एकाग्रता बढ़ती है, किताबें पढ़ने से ज्ञान बढ़ता है, किताबें पढ़ने से सम्मान बढ़ता है, लेकिन अगर आप किताबें नहीं पढ़ेंगे तो इनमे किताबों का तो कोई दोष नहीं हैं इसलिए किताबें न पढ़ना ही एक अच्छी आदत को खोना माना जा सकता है।

सिनेमा और टीवी से :

सिनेमा और टीवी हम सभी लोग देखते हैं और उनमे ज्यादातर वो चीजें दिखाई जाती हैं जिन्हे देखकर हमें आनंद का अनुभव हो और यह बात परोसने वाले को पता होता है और इसी का फायदा उठाकर वे किसी भी कहानी या घटना को बढ़ा-चढ़ा कर तथा भड़कीले रूप में परोसते हैं। वैसे इनमे अच्छी बातें भी बताई जाती हैं, हम चाहें तो उनसे सीख भी ले सकते हैं लेकिन ज्यादातर हम लोग इस तरफ इसलिए आकर्षित होते हैं क्योंकि हमें ये रोमांचित करती हैं।

Read More…..Motivational Story In Hindi | बंटी-शंटी और पैसों का पेड़

सफल लोगों की सफल आदतें

सफल लोगों की सफल आदतें

सफल लोग कुछ इस तरह के आदतों के आदी होते हैं

सफल लोग सपने देखते हैं :

सपने उनके पूरे होते हैं जो सपने देखते हैं, सफल भी वही लोग होते हैं जो सपने देखते हैं, सपना देखना अच्छी बात है क्योंकि सपने हमारे अंदर उमंग पैदा करते हैं और वही उमंग हमारे अंदर काम करने की ललक पैदा करते हैं और वही ललक हमें सफलता की ओर ले जाती है। इसलिए सफल लोग सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने में जुट जाते हैं और एक दिन वे सफल भी हो जाते हैं।

सफल लोग लक्ष्य बनाते हैं :

लक्ष्य के बिना जीवन वैसे ही होता है जैसे घर से बैग उठाकर निकलना और यह भी पता नहीं होना कि जाना कहाँ है और रेलवे स्टेशन के काउंटर पर पहुँच कर टिकट वाले से टिकट माँगना और जब वह पूछता है कि कहाँ की तो यात्री कहता है कि कहीं का भी दे दो, इस पर काउंटर पर बैठा व्यक्ति कहता है कि जब आपको यही नहीं पता कि आपको जाना कहाँ है तो आप कहीं जाते भी क्यों हैं इससे अच्छा तो यहीं पड़े रहे। सफल लोग इसके विपरीत काम करते हैं वे लक्ष्य बनाते हैं उसका पीछा करते हैं और तब तक पीछा करते हैं जब तक उन्हें लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो जाती।

सफल लोग बड़ा सोचते हैं :

जितनी बड़ी बाल्टी होगी उतना ज्यादा पानी आप कुवें से निकाल सकते हो। बिलकुल वैसे ही प्रकृति का भी नियम है कि जितना आप उससे मांगते हैं उतना या उससे थोड़ा कम ही आपको मिलता है और इस बात से सफल मानसिकता वाले लोग भलीभाँति परिचित होते हैं इसलिए वे बड़ा सोचते हैं और सीधी सी बात है कि जो बड़ा सोचेगा वही बड़ा पायेगा, इसमें कोई शक की बात नहीं है।

सफल लोग कर्मठ होते हैं :

जिंदगी चलती है पैसों से और पैसे आते हैं काम से, काम कोई भी हो वह छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि हमारे काम करने का तरीका उसे छोटा या बड़ा बनाते हैं, सफल मानसिकता वाले लोग किसी भी काम को अपनी कर्मठता से बड़ा बना देते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि एक कर्मठ इंसान नर्क को भी स्वर्ग बना सकता है और उनके सोचने का यही तरीका उन्हें सफलता की ओर ले जाती है।

सफल लोग जोखिम उठाते हैं :

ज़रा सोचियेगा, एक हवाई जहाज कब तक सुरक्षित है, जाहिर सी बात है कि वह तब-तक सुरक्षित है जब-तक हवाई अड्डे पर खड़ा है लेकिन जैसे ही वह उड़ान भरता है उस पर खतरा मंडराने लगता है कभी मौसम का तो कभी दुर्घटना का लेकिन क्या बगैर उड़ान भरे उसकी गति है क्या, वह आखिर किसलिए बनाया गया है उड़ने के लिए ही ना हवाई अड्डे पर वह सुरक्षित तो है पर जब तक वह उड़ेगा नहीं तब तक उसकी कोई वैल्यू नहीं है। इस बात को सफल लोग फॉलो करते हैं और कम्फर्ट जोन से बाहर निकल कर जोखिम उठाते हुए आगे बढ़ते हैं और सफलता के शिखर पर झंडा लहराते हैं।

सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

सफल लोग चुनौती स्वीकार करते हैं :

जो लोग चुनौती को स्वीकार करते हैं वे लोग उसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं और वही प्रतिबद्धता एक दिन उन्हें उनकी मंज़िल तक पहुंचाने में मदद करती है। सफल लोग इस खेल को खेलना जानते हैं और जहाँ भी परिस्थिति बनती है वह उस मौके को भुनाते हुए लोगों के सामने चुनौती को स्वीकार करते हैं, वे ऐसा इसलिए भी करते हैं कि जब भी वे अपने आप को उस काम के प्रति उदासीनता के माहौल में पाएं तो उस चुनौती को याद करें और फिर से आगे बढ़ें और अपनी मंज़िल को प्राप्त करें।

सफल लोग लगातार सीखते रहते हैं :

सीखने की कोई उम्र नहीं होती, सीखने में कभी भी कोई नुकसान नहीं होता, जो लगातार सीखेगा वह जरूर जीतेगा, सीखने वाला एक दिन कुछ बड़ा कर जाता है और जो इसमें शर्म करता है वो एक ही जगह पड़ा रह जाता है। परिवर्तन संसार का नियम है, हम और हमारे आस-पास की चीजें, माहौल आदि वक्त के हिसाब से बदलते रहते हैं, सफल लोग इन बातों को अच्छी तरह जानते हैं कि जब सब कुछ तेजी से बदल रहा है तो हमें भी उसी के अनुरूप बदलना होगा और इसके लिए हमें लगातार नई चीजों को सीखना पड़ेगा इसलिए वे लगातार सीखते रहते हैं और तभी तो वे लगातार जीतते रहते हैं।

सफल लोग असफलता से भी सीखते हैं :

असफलता सफलता पाने का राजमार्ग है, अगर आप बहुत जल्दी सफल होना चाहते हैं तो अपनी असफलताओं की स्पीड को बढ़ा दें। वैसे भी हमारी हर एक असफलता हमें कोई न कोई नई सीख दे जाती है, सफल लोग न सिर्फ अपनी असफलताओं से सीखते हैं बल्कि वे दूसरों के भी असफलताओं से सीखने की कोशिश करते रहते हैं क्योंकि सिर्फ अपनी असफलताओं से सीखने के लिए हमारी उम्र छोटी पड़ जायेगी और सफलता मिलने में देरी हो सकती है।

सफल लोग सबसे ज्यादा अपने काम से प्यार करते हैं :

आप लोगों ने शायद कभी गौर किया हो या नहीं, लेकिन जब आप इस बात पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि सफल मानसिकता वाले लोग बेकार की कामों या बातों में अपना समय बर्बाद नहीं करते वे ज्यादातर समय अपने काम में या फिर अपने काम से सम्बन्धित लोगों के साथ ही बिताने में लगाते हैं। सफल लोग अपने काम से प्यार करते हैं वे जानते हैं कि उनका काम ही उनके जीवन को बेहतर बनाएगा।

सफल लोग जब तक मंजिल नहीं मिलती डटे रहते हैं :

एक तो होती है इच्छा और उससे भी बढ़कर होती है तीव्रइच्छा, इच्छा तो सभी में होती है लेकिन तीव्रइच्छा सिर्फ कुछ ही लोगों में होती है और यही लोग होते हैं जो कुछ बड़ा करने का दम रखते हैं।सफल लोगों में तीव्रइच्छा होती है जिसके कारण वे किसी भी काम को करने में पीछे नहीं हटते बल्कि जब तक उन्हें सफलता की प्राप्ति नहीं होती तब तक वे मैदान में डटे रहते हैं।

सफल लोग सफल होने के बाद और सफल होना चाहते हैं :

सफलता और शुकून दोनों एक साथ नहीं रह सकते, अगर आपके जीवन में शुकून है तो सफलता कैसे मिलेगी और अगर सफल होना चाहते हैं तो शुकुन को तो त्यागना ही पड़ेगा। सफल लोगों की सबसे बड़ी खाशियत यह होती है कि उनका कोई आखिरी पड़ाव नहीं होता वे निरंतर आगे की ओर बढ़ते रहते हैं एक मंज़िल पाते ही वे दूसरी की तरफ बढ़ना शुरू कर देते हैं। उनका मानना होता है कि सफलता की निरंतरता ही हमें बड़ी सफलता की ओर ले जाती है।

Read More…..Motivational Poem in Hindi | प्रेरणादायक कवितायें

सफल लोगों की सफल आदतें

सफल लोगों की सफल आदतें

सुबह की सैर करते हैं :

प्रातः काल के समय के वातावरण में पैदल चलने, योग और कसरत करने से तन और मन दोनों को ताक़त मिलती है। सुबह का माहौल प्रदुषण मुक्त, ताजे हवा के झोंके और साथ में पेड़-पौधों की हरियाली के साथ दिन की शुरुआत ऊर्जा से भरपूर होती है और हमारा पूरा दिन स्फूर्ति से भरा रहता है। इसलिए सफल लोग सुबह की इस बेला में सैर करना अपनी दिनचर्या में सबसे ऊपर रखते हैं।

संतुलित आहार लेते हैं :

स्वस्थ्य और संतुलित आहार से आपका विचार प्रभावित होता है, आपके विचार से आपका व्यापार प्रभावित होता है और आपके व्यापार से आपका संसार प्रभावित होता है। इसलिए सफल लोग अपने दैनिक जीवन में स्वस्थ्य और संतुलित आहार जरूर लेते है।

फैसले जल्दी लेते हैं :

जो लोग फैसले लेने में देरी करते हैं उनके मुकाबले जल्दी फैसले लेने वाले अपने जीवन में ज्यादा सफल होते हैं, यकीन ना हो तो अपने आस-पास नज़र दौड़ाइयेगा आपको प्रमाण मिल जाएगा। फैसला लेना एक हिम्मत का काम होता है क्योंकि फैसला लेते ही आप उस फैसले के लिए जिम्मेदार हो जाते हैं, बहुत से लोग तो इसी डर से अपने जीवन में फैसले ही नहीं ले पाते हैं लेकिन सफल लोग इसके विपरीत होते हैं वे फैसले लेकर उन्हें सही साबित करने में विश्वास रखते हैं।

सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

संपर्क को आधार रखते हैं :

सफलता का संपर्क से बहुत ही गहरा रिस्ता है, जो लोग सफल होते हैं वे संपर्क स्थापित करने में माहिर होते हैं वे इस बात को बखूबी जानते हैं कि कब और कहाँ इस संपर्क से फायदा उठाते हुए सफलता प्राप्त करनी है।

समय का हिसाब रखते हैं :

सफलता का समय से भी बहुत गहरा रिस्ता है, बल्कि वह तो कहता है कि जो व्यक्ति समय की कीमत को समझते हुए उसका सही इस्तेमाल कर लेता है मै उसके ऊपर फ़िदा हो जाती हूँ और उसके पास मै खुद ही चली आती हूँ। इसलिए सफल लोग समय को बहुत ही सीरियस्ली लेते हैं।

पैसा कमाने को बेताब रहते हैं :

सफल लोग यह जानते हैं कि बिना दौलत की सफलता वैसे ही होती है जैसे बिना शक्कर की मिठाई, इसलिए वे पैसे कमाने के लिए बेताब रहते हैं उनका मानना होता है कि पैसों में इतनी ताक़त तो होती ही कि वह लोगों को आपकी तरफ खींचकर लाती है।

महफ़िलों में खाश रहते हैं :

किसी भी इंसान के सफलता पाने की इच्छा के पीछे सच कहें तो महत्वपूर्णता का ही लालच छुपा होता है वो बात अलग है कि लोग इसे जाहिर नहीं करते। इसीलिए ऐसे लोग महफ़िलों और पार्टियों में खाश होते हैं उन्हें यह पता होता है कि उन्हें जो इज़्ज़त मिल रही है वो उनको नहीं बल्कि उनकी सफलता भरी औकात की वजह से मिल रही है।

अपने काम में ही जुटे रहते हैं :

सफल लोगों को अगर आप गौर से देखेंगे तो पाएंगे कि वे अपने काम में मशगूल रहते हैं, उनका मानना होता है कि हमें जो भी मिलना है वो सब हमारे काम के जरिये ही मिलेगा तो फिर अपनी कीमती ऊर्जा को हम और कहीं क्यों नष्ट करें इसलिए वे ज्यादातर अपने काम में ही जुटे रहते हैं।

काम काजी लोगों का साथ रखते हैं :

एक कहावत है – “जैसी संगत – वैसी रंगत” इस बात को सफल मानसिकता वाले लोग हमेशा ध्यान में रखते हैं तभी तो वे अधिकतर ऐसे लोगों का ही साथ रखते हैं जो उनके काम-काज से सम्बन्ध रखते है क्योंकि ऐसे लोगों के बीच में रहकर काम के साथ ही बातों की शुरुआत होती है और काम के साथ ही बातों का अंत भी और साथ में हंसी-मज़ाक करते हुए काम का पता ही नहीं चलता है।

काबिल लोगों के सर पर हाथ रखते हैं :

जो लोग सफलता की ऊंचाइयों पर होते हैं वे अपने नीचे काबिल लोगों की टीम रखते हैं और उन्हें अपने हिसाब से कंट्रोल करते हैं। वे क़ाबिल लोगों के सर पर अपना हाथ रखते हुए उनसे अपने काम निकलवाना बखूबी जानते हैं।

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप तक सफल लोगों के उन सभी आदतों को पहुंचाने की पूरी कोशिश की है जो उनके अंदर होती है और आशा करते हैं कि आप भी इन आदतों को अपने जीवन में उतारते हुए सफलता के शिखर की ओर चढ़ने की कोशिश करेंगे तो देर किस बात की है, आगे बढ़िये हम इस सफर में पूरी तरह से आपके साथ हैं।

आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो सोच क्या रहे हैं इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया पर Share करें, लाइक बटन पर जाकर Like करें, और अगर कुछ कहना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जाकर Comment करें क्योकि आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे आप हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए अपना बहुत-बहुत-बहुत ख़याल रखियेगा, मेरी शुभकामनायें आपके साथ है।

Thanking You / धन्यवाद / शुक्रिया / मेहरबानी………………………………..जय हिन्द – जय भारत

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO motivemantra.com

Read More…..डर को कैसे भगायें | डर के 6 रूप

Read More…..Gupteshwar Pandey Biography In Hindi || बिहार के पूर्व डीजीपी के जीवन की कहानी

Read More…..शब्दों का खेल | आपकी जुबान ही आपकी पहचान है

Read More…..कुल्हाड़ी की धार में सफलता का सार | Motivational Story In Hindi

Read More…..Financial Management Without MBA | पैसे बचाने की कला

17 thoughts on “सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

  1. 720p says:

    Lectus tristique ligula, quis pretium elit diam a nisi. Chicky Broddie Urata

    Reply
  2. bluray says:

    The last one is a good idea. Pinterest seems to be king when it comes to toughest learning curve for small business. Beverlee Mahmud Lalita

    Reply
  3. hindi movie says:

    Stretch all your muscles before practicing or playing a game and wear all of your protective equipment. Jacqueline Aldwin Gerlac

    Reply
  4. erotik says:

    Friend not all the brokers are accepting it, do not do business with those who do not use his way of acting it is fraudulent, I have had bad experiences. Berny Montgomery Morvin

    Reply
  5. indirmeden says:

    Om tolong buat materi tentang fibonacci.. Tks ya om.. Georgia Killian Prevot Arluene Alley Alejandra

    Reply
  6. turkce says:

    I love reading a post that will make people think. Also, thanks for allowing for me to comment! Ulrike Jonas Isaac

    Reply
  7. erotik says:

    I am always looking online for ideas that can assist me. Thank you! Sandy Yulma Wawro

    Reply
  8. yabanci says:

    Good blog post. I definitely appreciate this site. Continue the good work! Nanette Cyril Lehman

    Reply
  9. erotik says:

    For me it is an excellent bank. You have to see what it offers. It is a question of time. It will be the most used in the world financially. Nelie Gibbie Benni

    Reply
  10. erotik says:

    A big thank you for your blog post. Really looking forward to read more. Keep writing. Chrysler Gustave Kuhn

    Reply
  11. erotik says:

    Excellent blog here! Also your web site loads up fast! What web host are you using? Can I get your affiliate link to your host? I wish my site loaded up as quickly as yours lol Roxine Stanislaus Amaleta

    Reply
  12. turkce says:

    Hello, I think your blog might be having browser compatibility issues. When I look at your blog site in Safari, it looks fine but when opening in Internet Explorer, it has some overlapping. I just wanted to give you a quick heads up! Other then that, excellent blog! Dido Zebadiah Hatcher

    Reply
  13. turkce says:

    One powerful thing that you should try to do when blogging is to write about a topic that has not been written about yet. Essy Seymour Sidwell

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *