पैदल चलने के 10 फायदे

पैदल चलना सेहत के लिये फायदेमंद होता है, यह बात शायद ही कोई ना जानता हो लेकिन इसके बावजूद भी एक बहुत बड़ा तबका सब कुछ जानते हुये भी पैदल चलने से बचना चाहता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे लोगों को जागरूक करना चाहते हैं और “पैदल चलने के 10 फायदे” बताते हुये उनको पैदल चलने की सलाह देंगे, क्योंकि पैदल चलना न सिर्फ फायदेमंद है बल्कि बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

और पढ़ें…..How To Make Money Online In Hindi || ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

पैदल चलने के 10 फायदे

पैदल चलने के 10 फायदे

1. पैदल चलने से दिमाग दुरुस्त रहता है :

पैदल चलने से आपके दिमाग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, प्रतिदिन पैदल चलने से आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र में मौजूद हार्मोन में वृद्धि और स्ट्रेस लेवल में कमी आती है। पैदल चलने से आपका मानसिक स्तर संतुलित तरीके से काम करता है और अगर आपका मानसिक संतुलन अच्छे से काम करेगा तो आपके सोचने और समझने की ताक़त बढ़ेगी जो आपके जीवन को सामान्य से बेहतर बनाएगी।

2. पैदल चलने से शरीर चुस्त रहता है :

प्रतिदिन कम से कम आधा घंटा पैदल चलने से हम अपने शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचा सकते हैं, इससे हम शारीरिक एवम मानसिक दोनों तरह से फिट भी रहते हैं। पैदल चलने की प्रक्रिया में सबसे अच्छा होता है नंगे पाँव हरी घास पर चलना इससे आँखों की रोशनी बढ़ती है और भी बहुत सारे शारीरिक और मानसिक फायदे होते हैं। हालाँकि प्रातः काल में पैदल चलना हमारे शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है क्योंकि उस समय का वातावरण कुछ अलग ही होता है जिसके कारण हमारा पूरा दिन स्फूर्ति भरा रहता है लेकिन अगर आपके पास सुबह-सुबह समय नहीं है तो दिन में या शाम को कैसे भी समय निकालें और कम से कम आधा घंटा पैदल जरूर चलें यह प्रक्रिया आपके शरीर को चुस्त रखेगी।

3. पैदल चलने से वजन कम होता है :

जिनका वजन बहुत ज्यादा होता है, उनको तो जितना हो सके उतना पैदल चलना चाहिये वह भी तेज गति में ऐसा करने से वजन तो कम होगा ही साथ में बहुत सारी बीमारियों से भी बचाव किया जा सकता है। कम से कम आधे घंटे प्रतिदिन पैदल चलने से वजन में कमी आती है और इससे कैलोरी और बीएमआई घटने की संभावना भी रहती है इसलिए हम सभी को पैदल चलने की आदत अपने रोजमर्रा के जीवन में शामिल करना ही चाहिए।

और पढ़ें…..दिल्ली-6 | पुरानी दिल्ली | पुरानी दिल्ली के 40 बाजार

पैदल-चलने-के-10-फायदे-1
पैदल चलने के 10 फायदे

4. पैदल चलने से बीमारी दूर होती है :

जिन्हें शुुगर, हृदय रोग या ब्लडप्रेशर आदि बीमारियाँ होती हैॆ उनके लिये पैदल चलना सबसे अच्छा होता है क्योंकि ऐसा करने से उनकी बीमारी को कन्ट्रोल किया जा सकता है। आज कल की व्यस्त जीवन शैली में लोग खान-पान में बहुत लापरवाही बरतते हैं इस कारण कैंसर का खतरा भी बना रहता है लेकिन अगर नियमित रूप से रोजाना पैदल चलने की आदत बना लिया जाये तो इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है। पैदल चलने से हमारे शरीर के अंदर की इम्युनिटी पावर बढ़ती है जिससे हम अनेक प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं।

5. पैदल चलने से दिल मजबूत होता है :

प्रतिदिन आधे घंटे की पैदल सैर आपके हार्ट अर्थात दिल के लिए बड़ा ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे कई बीमारियाँ जैसे – रक्तचाप, मधुमेह, अधिक मोटापा आदि पर कंट्रोल होता है साथ ही मानसिक तनाव भी दूर होता है परिणामतः हार्ट सम्बन्धी खतरे कम हो जाते हैं इसीलिए डॉक्टर भी हमें पैदल चलने की सलाह देते हैं। तेज गति से पैदल चलना और भी बेहतर माना जाता है।

6. पैदल चलने से मांसपेशियाँ मजबूत होती हैं :

रोजाना पैदल चलने से हमारे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण होता है और हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती मिलती है इस कारण हड्डियों और मांसपेशियों के बीच के तालमेल में संतुलन की संभावना बढ़ती है इसलिए कम से कम आधे घंटे की नियमित सैर की आदत तो हम सभी को डालनी ही चाहिए आखिर यह हमारे सेहत से जुड़ा मामला है और अगर सेहत है तो सब कुछ है।

और पढ़ें…..How To Choose The Right Mattress | सही गद्दा कैसे चुनें

पैदल चलने के 10 फायदे
पैदल चलने के 10 फायदे

7. पैदल चलने से कमर का दर्द दूर होता है :

नियमित रूप से पैदल चलने के कारण हमारी मांसपेशियों को बल मिलता है परिणामतः हमारे शरीर के कमर दर्द से हमें राहत मिलती है। ज्यादा उम्र वालों के साथ एक समस्या रहती है कि बढ़ती उम्र में व्यायाम करने की वजह से अधिकतर लोगों को कमर दर्द की शिकायत रहती है ऐसे में पैदल चलना अच्छा रहता है इससे कमर दर्द की शिकायत दूर होती है।

8. पैदल चलना फेफड़ों के लिए फायदेमंद होता है :

पैदल चलने के कारण हमारी साँसें तेज गति से चलती हैं इससे हमारे फेफड़ों को फायदा मिलता है वे और ज्यादा सक्रीय रूप से कार्य करती हैं। पैदल चलने के कारण हमारे शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है जिससे अनेक प्रकार के बीमारियों से बचाव की संभावना बानी रहती है।

9. पैदल चलने से इंसान की उम्र बढ़ती है :

दोस्तों, एक कहावत है कि “पहला सुख निरोगी काया, दूसरा सुख हाथ में माया” हम अपने जीवन में कितना भी पैसा कमा लें लेकिन अगर हम ही नहीं रहेंगे तो वह पैसा किस काम का इसलिए हमें अपने सेहत के ऊपर ध्यान देना चाहिए और नियमित रूप से पैदल चलने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि पैदल चलने से बीमारियाँ या तो हमारे पास आती नहीं और अगर आ भी जाएँ तो हैं तो हम पर ज्यादा हावी नहीं हो पाती परिणामतः हमारी आयु में वृद्धि होती है और हम पैदल न चलने वालों के मुकाबले ज्यादा दिन तक जी सकते हैं।

और पढ़ें…..सफल लोगों की सफल आदतें | आपकी महत्वपूर्ण आदतें

पैदल चलने के 10 फायदे
पैदल चलने के 10 फायदे

10. पैदल चलने से जिंदगी बेहतर बनती है :

पैदल चलने के वैसे तो बहुत से फायदे हैं जिन्हें आपने ऊपर की लाइनों में पढ़ा भी लेकिन एक जो सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि इससे जीवन में एक अलग ही प्रकार का अनुभव होता है, एक अलग ही प्रकार के स्फूर्ति का एहसास होता है और सच कहें तो हमारा सेहत हमारे पास होता है। प्रतिदिन पैदल चलने से हमारे शरीर में सेरोटोनिन और एंडोर्फिस नाम के हार्मोन रक्तवाहिकाओं में रिलीज़ होते हैं जिससे इंसान खुद को बेहतर महसूस करता है साथ ही चिंता, तनाव आदि से मुक्ति भी मिलती है। पैदल चलने से आपके व्यक्तित्व में निखार भी तो आता है जो आपको सामान्य से बेहतर बनाता है।

अंतत :

आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, तो सोच क्या रहे हैं इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया अर्थात facebook, whatsapp, instagram, twitter आदि पर Share करें, लाइक बटन पर जाकर Like करें और अगर कुछ कहना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में जाकर Comment करें क्योंकि आपका सुझाव हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जैसे आप हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, इसलिए अपना बहुत-बहुत-बहुत ख्याल रखियेगा, हमारी शुभकामनायें आपके साथ हैं।

आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हमारी फिर मुलाक़ात होगी, तब तक के लिए…….

Thanking You | धन्यवाद | शुक्रिया | मेहरबानी | जय हिन्द – जय भारत

आपका दोस्त / शुभचिंतक : अमित दुबे ए मोटिवेशनल स्पीकर Founder & CEO www.motivemantra.com

और पढ़ें…..सफलता की कीमत | Cost of Success

और पढ़ें…..लक्ष्य कैसे बनायें | लक्ष्य बनायें सफलता पायें

और पढ़ें…..जैसा सोचेंगे वैसा बनेंगे | अच्छी सोच या बुरी सोच

और पढ़ें…..सफलता की परिभाषा | Definition of Success

और पढ़ें…..पैसे बचाने की कला | Financial Management Without MBA

https://youtube.com/watch?v=AiXVMs4TwhU