सफल व्यापारी कैसे बनें | सफल व्यापारी की 10 खूबियाँ

सफल व्यापारी कैसे बनें, व्यापार तो सभी व्यापारी करते हैं लेकिंन ऐसा क्या होता है कुछ खाश लोगों में जो सफलता के शिखर पर पहुँच जाते हैं और बहुत सारे लोग सिर्फ उन्हें देखते रह जाते हैं ? इस आर्टिकल में हम इन्हीं बातों पर गहराई से चर्चा करेंगे, इसलिए बने रहिएगा हमारे साथ, क्योंकि हम नहीं करते इधर-उधर की बात, हमारे वेबसाइट पर होती है सिर्फ और सिर्फ ज्ञान की बात, तो आइये अब शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें > जज की सैलरी कितनी होती है

यह भी पढ़ें > IAS-IPS की सैलरी कितनी होती है

सफल व्यापारी कैसे बनें
सफल व्यापारी कैसे बनें

सफल व्यापारी कैसे बनें

व्यापार क्या होता है ?

जब कोई एक व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति या अन्य व्यक्तियों के साथ किसी सेवा या उत्पाद के बदले धनोपार्जन करता है तो उस प्रक्रिया को ही व्यापार कहते हैं। पुराने ज़माने में एक वस्तु के बदले दूसरी वस्तु ली या दी जाती थी लेकिन आज के ज़माने में वस्तु या सेवा के बदले मुद्रा अर्थात धन देना पड़ता है और जो व्यक्ति मुद्रा लेकर वस्तु या सेवा प्रदान करता है वह व्यापारी होता है, जिसके बारे में हम आगे चर्चा करने जा रहे हैं।

व्यापारी किसे कहते हैं ?

जो व्यक्ति सामने वाले से धन लेकर उसे वस्तु या सेवा प्रदान करता है उसे व्यापारी कहते हैं। वैसे तो किसी भी व्यापारी का मुख्य उद्देश्य व्यापार करके उससे ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाना होता है लेकिन जो व्यापारी सिर्फ और सिर्फ लाभ कमाने पर ही ध्यान देते हैं और उसके लिए अपने उत्पाद और सेवा में समयानुसार सुधार नहीं करते हैं वे ज्यादा लम्बी अवधि तक बाजार में नहीं टिक पाते, एक सही और सच्चा व्यापारी अपने ग्राहकों को पैसों के बदले उन्हें उचित उत्पाद और सेवा प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें > भारतीय राजनेता की सैलरी कितनी होती है

सफल व्यापारी किसे कहते हैं ?

व्यापार तो सभी व्यापारी करते हैं फिर उनमें सफल और असफल व्यापारी वाली बात क्यों की जाती है और आखिर सफल व्यापारी किसे कहते हैं आइये जानते हैं।

जैसा कि हमने पहले भी चर्चा किया हैं कि एक व्यापारी और एक सफल व्यापारी में काफी अंतर होता है। क्योंकि हर व्यापारी सफल व्यापारी नहीं होता और अगर हम उन्हें विभाजित करें तो व्यापारियों को कम से कम तीन श्रेणियों में बाँटा जा सकता है, जो इस प्रकार हो सकते हैं।

असफल व्यापारी

इस श्रेणी में वे व्यापारी आते हैं जो अपने व्यापार की शुरुआत करके उसमें गंभीरता के बजाय लापरवाही बरतते हैं, अपना समय अपने व्यापार में न देकर इधर-उधर के बेकार के कामों में लगाते हैं, उनके व्यापार पर उनका कोई कंट्रोल नहीं होता, कितनी कमाई और कितना खर्च हो रहा है उसका उनके पास कोई हिसाब ही नहीं होता, कमाई हो ना हो लेकिन खर्चे पूरे होते हैं, उनके पास भविष्य के लिए कोई योजना नहीं होती।

सच कहें तो उन्हें अपने काम अर्थात व्यापार से प्यार ही नहीं होता, ऐसे व्यापारी एक दिन असफल साबित होते हैं।

https://www.youtube.com/embed/s5EhPhURLn8

औसत व्यापारी

इस श्रेणी में वे व्यापारी आते हैं जो अपने व्यापार की शुरुआत करके अपनी क्षमतानुसार कार्य करते हैं, जैसे – अपने व्यापार में सीमित समय देना, सीमित दिमाग लगाना, जितना काम आसानी से मिल जाये उसी में संतुष्ट रहना, भविष्य के लिए कुछ भी न सोचना, जो जैसे चल रहा है उसे वैसे ही चलने देना, काबिलियत होते हुए भी अपने व्यापार में इस्तेमाल न कर पाना, परिश्रम तो किया पर जो कमाया उसे खाया-पीया और उड़ाया।

सच कहें तो ऐसे लोग अपनी क्षमता का पूरा उपयोग नहीं करते, जबकि अगर वे चाहें तो बहुत कुछ कर सकते हैं पर वे करने के इच्छुक नहीं होते, ऐसे व्यापारी पूरी जिंदगी एक औसत दर्जे के व्यापारी ही रह जाते हैं।

सफल व्यापारी

इस श्रेणी में वे व्यापारी आते हैं जो अपने व्यापार की शुरुआत करके अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल अपने व्यापार में करते है, सुबह बिस्तर छोड़ने से लेकर रात को सोने तक उनके दिमाग में उनका व्यापार ही चलता रहता है। ऐसे लोग 15 से 18 घंटे तक प्रतिदिन, सप्ताह के सातों दिन और साल के 365 दिन अपने काम पर ही ध्यान देते हैं।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि ऐसे लोग अपने परिवार, रिस्तेदार और समाज को समय नहीं दे पाते होंगे तो ऐसा भी नहीं है, ऐसे लोग ऐसी जगहों पर अपना सीमित समय देते हुए अपने व्यापारिक कार्यों को करते रहते हैं और लोगों को भी यह पता होता है कि ये बड़े व्यापारी हैं इनके पास समय का अभाव होता है।

सफल व्यापारी अर्थात उद्यमी (Entrepreneur) उसे कहते हैं जो अपनी उपलब्धियों से कभी भी संतुष्ट नहीं होता और आगे बढ़ने की हमेशा ही कोशिश करता रहता है। वह काम करने में कम और काम करवाने में ज्यादा दिमाग लगाता है क्योंकि वह जानता है कि गर्दन के निचले हिस्से से नहीं बल्कि गर्दन के ऊपरी हिस्से का इस्तेमाल करके सफल बना जाता है।

यह भी पढ़ें > Cricketer Salary In India | भारतीय क्रिकेटर कितना कमाते हैं

सफल व्यापारी कैसे बनें ?

एक सफल व्यापारी बनने के लिए व्यक्ति को अपने दिमाग में एक बीज बोना पड़ता है, जिसे स्पष्ट भाषा में बड़ा लक्ष्य कहते हैं, उसे पालना पड़ता है, उसके लिए अपने दिमाग को, अपने शरीर और अपने समय को पूरी तरह से समर्पित करना पड़ता है जो आने वाले कुछ सालों बाद उसे बेहतर परिणाम दे सके। जो भी व्यापारी ऐसा कर लेगा वह एक दिन जरूर एक सफल व्यापारी बन सकेगा।

जितनी मोहब्बत एक प्रेमी अपनी प्रेमिका से करता है अगर उतनी ही मोहब्बत एक व्यापारी अपने व्यापार से करले तो दुनिया की कोई भी ताक़त उसे एक सफल व्यापारी बनने से नहीं रोक सकती।

जैसे एक लड़का कहता है कि अगर यह लड़की मेरे प्रेम को स्वीकार कर ले तो मै इसके बदले में कुछ भी करने को तैयार हूँ, अगर ऐसी ही प्रतिबद्धता एक व्यापारी अपने व्यापार के प्रति रखे तो वह अवश्य ही एक दिन एक सफल व्यापारी बन जायेगा।

असफलता ही सफलता का राजमार्ग होता है, इसलिए असफलता को रौंदते हुए आगे बढ़ने वाला शख्श ही एक दिन सफल व्यापारी बनता है। सफल व्यापारी वही बनता है जो समस्यायों का सामना करने और उन्हें सुलझाने की काबिलियत रखता हो, क्योंकि सफलता के शिखर पर पहुँचने के लिए रास्ते में बहुत सारे रोड़े आते हैं जिन्हें पार करने में बहुत सारी दिक्कतें आती हैं और जो लोग उन दिक्कतों से जूझते हुए आगे बढ़ने की क्षमता रखते हैं वे ही लोग एक दिन सफल व्यापारी बनते हैं।

यह भी पढ़ें > News Anchor Salary In India | भारतीय रिपोर्टर कितना कमाते हैं

सफल व्यापारी की 10 खूबियाँ

एक सफल व्यापारी अपने व्यापार से प्यार करता है।

अपने समय को ज्यादातर अपने व्यापार में ही देता है।

अपने व्यापार के विस्तार के लिए सदैव तत्पर रहता है।

सफल व्यापारी अपने टीम को प्रोत्साहित करता रहता है।

अपने उत्पाद की गुणवत्ता को बनाये रखने पर ध्यान देता है।

विक्री के पश्चात उत्पाद के बारे में ग्राहकों से फीडबैक लेता रहता है।

अपने ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए अच्छी सेवा प्रदान करता है।

ग्राहकों के मूड को भांपते हुए उत्पाद में बेहतर बदलाव करता रहता है।

अपने समय का पक्का होता है और पैसों के लेन-देन का सही हिसाब रखता है।

एक सफल व्यापारी सही समय देखकर ही बड़ा रिस्क लेता है, और उस पर निवेश करता है

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने अपने पाठकों को व्यापार क्या होता है, व्यापारी किसे कहते हैं, सफल व्यापारी किसे कहते हैं, सफल व्यापारी कैसे बनें और सफल व्यापारी की 10 ख़ूबियों के बारे में बताया, जिन्हें अपनाकर कोई भी सामान्य व्यापारी एक सफल व्यापारी बनने की कोशिश कर सकता है। व्यापार कोई भी हो वह छोटा या बड़ा नहीं होता बल्कि उसे करने वाला उसका दायरा तय करता है, जैसे…..

लोहे का काम करने वाला टाटा और जूते का काम करने वाला बाटा बन सकता है।

तो फिर आप क्यों सीमित बैठे हैं अपने व्यापारिक दायरे को बढ़ाने की कोशिश करें, एक दिन सफलता अवश्य आपके कदम चूमेगी, तभी तो स्वामी विवेकानंद जी ने कहा है कि…..

उठो, जागो और तब तक चलते रहो, जब तक लक्ष्य की प्राप्ति ना हो जाए।

वैसे सच कहें तो कोशिश ही वह रास्ता है जिससे किसी भी मुकाम को हासिल किया जा सकता है अब चाहे वह सफल व्यापारी बनना हो या फिर जीवन में कुछ और, तभी तो किसी ज़माने के मशहूर कवि और फिल्म अभिनेता बच्चन के पिता हरवंशराय बच्चन जी ने कहा है कि…..

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके General Knowledge को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में ले जायेगा, आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द-जय भारत।

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) : amit dubey a motivational speaker इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

सद्गुरु की जीवनी | जग्गी वासुदेव कौन हैं ?

अंतरिक्ष में क्या है | अंतरिक्ष कैसा दिखता है ?

Top 10 Motivational Speaker In India In Hindi

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

हमारा Youtube Channel > amit dubey a motivational speaker

https://www.youtube.com/embed/Mz38jHSmlqY
https://www.youtube.com/embed/ghrjWJUz8Ug
https://www.youtube.com/embed/x2LcXxH2_MM
https://www.youtube.com/embed/oOgUl1cswkM
https://www.youtube.com/embed/KCQWFZr7cfY

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *