सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी
Share this article

सागर सिन्हा भारत के एक नेटवर्क मार्केटर, बिज़नेस मैन लीडर और मोटिवेशनल स्पीकर हैं, नेटवर्क मार्केटिंग की दुनियाँ में सागर सिन्हा एक बड़ा नाम हैं जिसे हर कोई जानता है, आखिर क्या है इनके जीवन की कहानी, आइये जानते हैं विस्तारपूर्वक इस आर्टिकल के माध्यम से, तो आइये अब शुरू करते हैं > सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी।

सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी (Image source : youtube)
सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी (Image source : youtube)

सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी

प्रारंभिक जीवन

(Image source : facebook)
(Image source : facebook)

सागर सिन्हा का जन्म 22 नवंबर 1988 को बिहार राज्य के भागलपुर जिले में हुआ था, सूत्र बताते हैं कि सागर जब बच्चे थे तब बड़े ही शरारती किस्म के थे। उनके गांव के पास ही एक नदी बहती थी जिसमें वे नहाने और तैरने जाते थे और उसी के आस-पास खेलते भी थे।

जिससे उनके माता-पिता बड़े चिंतित रहते थे कि कहीं उनका बच्चा नदी में ना डूब जाए। हालाँकि बाद में उनका परिवार देश की राजधानी दिल्ली आ जाता है, और आगे का सफर सागर सिन्हा दिल्ली से शुरू करते हैं, जिसमें वे पढ़ाई से लेकर जॉब और नेटवर्क मार्केटिंग और उसके बाद मोटिवेशनल स्पीकर तक का सफर पूरा करते हैं।

शैक्षणिक जीवन

(Image source : LinkedIn)
(Image source : LinkedIn)

सागर सिन्हा ने अपनी शुरूआती पढ़ाई बिहार के अपने गांव से ही की थी तत्पश्चात वे दिल्ली आये और यहाँ से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की, पढ़ाई पूरा करते ही उनकी एक ऐसी कंपनी में जॉब लग जाती है जहाँ पर उनकी सैलरी तो कुछ खाश नहीं थी, लेकिन फिर भी उन्होंने अनुभव प्राप्त करने के लिए वहां पर 8 महीने तक नौकरी की, तत्पश्चात उनकी एक अच्छी कंपनी में जॉब लग गई।

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में सागर सिन्हा ने लगभग 9 साल तक काम किया जिसके दौरान उन्होंने भारत के कई माने-जाने टेक कम्पनियों जैसे – Wipro, Tech Mahindra, SK Technologies और HCL Technology आदि।

पारिवारिक जीवन

(Image source : Instagram)
(Image source : Instagram)

अगर हम सागर सिन्हा के परिवार की बात करें तो उनके घर में उनके माता-पिता हैं जो कि फिलहाल उनके बिहार वाले घर में ही रहते हैं, उनके वैवाहिक जीवन के बारे में फिलहाल हमारे पास अभी तक कोई जानकारी नहीं आई है लेकिन जब भी आएगी हम आपको जरूर बताएँगे और उनके पूरे पारिवारिक पृष्ठभूमि से आपको परिचित कराएँगे।

व्यावसायिक जीवन

(Image source : Sagar Sinha)
(Image source : Sagar Sinha)

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि सागर सिन्हा ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है, शुरुआती दिनों में उन्होंने जिस कंपनी में जॉब की थी उसमे उन्होंने बिना सैलरी के 8 महीने तक काम किया क्योंकि उन्हें वहां से अनुभव प्राप्त करना था और जैसे ही उन्हें लगा कि अब यहाँ से निकलना चाहिए तब उन्होंने दूसरी जॉब पकड़ी।

फिर क्या था एक के बाद एक टेक कंपनियाँ उन्हें मिलती रहीं और वे 25 लाख रूपये सालाना तक कमाने लगे, जॉब करने के दौरान ही उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पता चला और जॉब करने के साथ ही उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग की राह पकड़ी और जैसे ही उन्हें लगा कि मै इसमें कुछ बड़ा कर सकता हूँ उन्होंने अपनी 25 लाख रूपये सालाना की जॉब को छोड़ दिया और पूरी तरह से नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने लगे।

सागर सिन्हा के अच्छे बोलचाल और काम करने के जोश और हौसले के कारण नेटवर्क मार्केटिंग में उन्हें लगभग 2 साल में ही अच्छी-खासी सफलता मिल गई, उन्होंने अपने पीछे एक बहुत बड़ी टीम तैयार कर ली लेकिन कुछ समय बाद ही उनका डाउन फाल शुरू हो गया और उनका वह बिज़नेस अर्श से फर्श पर आ गया जिसका कारण था सागर सिन्हा के अंदर नेटवर्क मार्केटिंग का साधारण ज्ञान क्योंकि वे उस क्षेत्र के कोई बहुत बड़े जानकार नहीं थे।

हालाँकि इस घटना से उन्हें बड़ी निराशा हुई लेकिन कहते हैं ना कि…..लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती – कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। 

फिर क्या था साहेब ने दोबारा से कमर कसी और लग गए जीरो लेवल से नेटवर्क मार्केटिंग की जड़ खोदने और महज दो सालों में खड़ा कर दिया वो धरासाई महल जो कभी बिखर गया था, और आज वे भारतीय नेटवर्क मार्केटिंग की दुनियाँ के बेताज बादशाह हैं इसमें कोई शक की बात नहीं है।

सागर सिन्हा की एक कंपनी भी है जिसका नाम है Empowering Brian Pvt Ltd Company जिसके वे Founder & CEO हैं। उनका अपना यूट्यूब चैनल भी है जिस पर वे नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में लोगों को ग्राउंड लेवल से सिखाते हैं, अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से वे लोगों को Motivate भी करते हैं, उनके यूट्यूब चैनल पर साढ़े छह लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं और उनमे और तेजी से वृद्धि भी हो रही है।

कमाई और संपत्ति

(Image source : Outlook India)
(Image source : Outlook India)

अगर हम सागर सिन्हा की कमाई की बात करें तो वे कई लाख रूपये महीना कमाते है, इसके बारे में हमारे पास कोई सटीक जानकारी नहीं है जब आएगी तो हम अवश्य ही आपको बताएँगे, हाँ इतना जरूर है कि उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग की दुनियाँ में बड़े-बड़े सम्मानों और पुरस्कारों से नवाजा गया है और वे आज की तारीख में एक अच्छे और बड़े नेटवर्क मार्केटर, मोटिवेशनल स्पीकर और बिज़नेस ट्रेनर के नाम से जाने जाते हैं।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके ज्ञान के भंडार को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही साथ आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में लेकर जायेगा, तो आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द – जय भारत

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra by amit dubey इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts by amit dubey इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra By Amit Dubey

 


Share this article

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© Beli. All Rights Reserved.