अवध ओझा सर की जीवनी
Share this article

अवध ओझा सर एक शिक्षक, मोटिवेशनल स्पीकर और समाज सेवक हैं, जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से देश के UPSC छात्रों को Exam की तैयारी कराते हैं, साथ ही साथ उन्हें मोटिवेट भी करते हैं। आइये जानते हैं उनके जीवन के बारे में इस आर्टिकल के माध्यम से…..अवध ओझा सर की जीवनी || Avadh Ojha Biography In Hindi.

Contents hide
2 अवध ओझा सर की जीवनी || Avadh Ojha Biography In Hindi

यह भी पढ़ें > विकास दिव्यकीर्ति की जीवनी || Drishti IAS Founder Story

अवध ओझा सर की जीवनी (Image source : Dainik Bhaskar)
अवध ओझा सर की जीवनी (Image source : Dainik Bhaskar)

अवध ओझा सर की जीवनी || Avadh Ojha Biography In Hindi

प्रारंभिक जीवन

(Image source : Lallantop)
(Image source : Lallantop)

अवध ओझा सर जिनका असली नाम (अवध प्रताप ओझा) है का जन्म 3 जुलाई 1984 को उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में एक ओझा परिवार में हुआ था। उनके माता और पिता दोनों ही सरकारी कर्मचारी थे, जिनमें पिता जी जिनका नाम माता प्रसाद ओझा है, पोस्टमास्टर और माता जी नाम ज्ञात नहीं वकील थीं। ओझा सर बचपन में एक औसत श्रेणी के छात्र थे।

यह भी पढ़ें > सागर सिन्हा मोटिवेशनल स्पीकर की जीवनी

शैक्षणिक जीवन

(Image source : Dainik Bhaskar)
(Image source : Dainik Bhaskar)

ओझा सर ने अपनी शुरुआती पढ़ाई अपने होमटाउन गोंडा से ही की है और गोंडा के ही फातिमा स्कूल से उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की तत्पश्चात उन्हें पढ़ने के लिए बहराइच भेजा गया जहाँ वे महज एक साल तक रहे और उसके बाद वे उत्तर प्रदेश के एजुकेशन हब इलाहाबाद पहुँच गए।

उनके माता-पिता की इच्छा थी कि अवध मेडिकल की पढ़ाई करें और एक डॉक्टर बनें, लेकिन उसमें उनकी ज़रा भी रूचि नहीं थी। अन्य छात्रों की देखा-देखी अवध ने भी UPSC को चुना, हालाँकि उसमे भी उनकी कोई खाश रूचि नहीं थी, फिर भी अपने दोस्तों से प्रभावित होकर उन्होंने सिविल सर्विसेज को चुना और तैयारी में लग गए, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी वे UPSC Exam को क्रैक नहीं कर पाये।

यह भी पढ़ें > आचार्य प्रशांत की जीवनी>Acharya Prashant Biography

पारिवारिक जीवन

(Image source : News Hindustan)
(Image source : News Hindustan)

अगर हम अवध ओझा सर के परिवार की बात करें तो उनके घर में उनकी माता (जो कि एक वकील थीं) उनके पिता ( जो कि गोंडा के ही पोस्ट ऑफिस में पोस्टमास्टर थे), उनकी पत्नी मंजरी ओझा (जिनके साथ उनका विवाह 1 मई 2007 में हुआ था) और उनकी तीन बेटियां (बुलबुल, गुनगुन और पीहू) रहती हैं।

 यह भी पढ़ें > गौर गोपाल दास की जीवनी>Gaur Gopal Dass Biography

व्यावसायिक जीवन

(Image source : Bollybio.com)
(Image source : Bollybio.com)

ओझा सर UPSC तो नहीं क्रैक कर पाये थे लेकिन उसी को ही अपने जीवन का आधार बनाते हुए 2005 में एक कोचिंग संस्थान की शुरुआत करते हैं जिसके माध्यम से छात्रों को UPSC की तैयारी कराई जाती हैं, बल्कि सिर्फ शैक्षणिक तैयारी ही नहीं साथ में व्यावहारिक और सांसारिक तैयारी भी कराते हैं।

अवध ओझा सर न सिर्फ अच्छा पढ़ाते हैं बल्कि उससे कहीं ज्यादा अच्छी तरह से समझाते भी हैं, उनके अच्छा पढ़ाने और बेहतर तरीके से समझाने के कौशल के कारण उनका कोचिंग संस्थान काफी सराहनीय है, और उनके अर्थव्यवस्था का सहायक भी है।

अपना कोचिंग संस्थान खोलने से पहले अवध ओझा सर ने राजधानी दिल्ली के अलग-अलग  मशहूर कोचिंग सेंटरों में जैसे – Chanakya IAS Academy तथा ABC Academy of Civil Service आदि में कई साल तक अध्यापन का कार्य किया, उनकी पढ़ाने की शैली छात्रों कोई खूब भाई जिससे प्रभावित होकर ओझा सर ने अपना कोचिंग सेंटर खोला था, आज उनके वीडियो के माध्यम से भी लाखों लोग शिक्षा तो प्राप्त कर ही रहे हैं साथ ही साथ सकारात्मक रूप से प्रेरित भी हो रहे हैं।

2019 में अवध ओझा सर ने IQRA IAS Academy नामक कोचिंग संस्था की स्थापना पुणे (महाराष्ट्र) में किया, 2020 में Covid 19 की वजह से पुरे देश में Lockdown लग गया परिणामतः (सर मुंडाते ही ओले पड़ गए) वाली कहानी हो गई। ऑफलाइन काम बंद हो गया, एक ही सहारा बचा था और वह था ऑनलाइन, और फिर क्या था ओझा सर ऑनलाइन वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डालने लगे।

उनका यह तरीका छात्रों को काफी पसंद आया, क्योंकि उन्हें जो चाहिए था वह उन्हें मिलने लगा अब चाहे ऑफलाइन माध्यम हो या फिर ऑनलाइन, आखिर उनका टीचर ही तो उन्हें पढ़ा और समझा रहा था, इसी के साथ ओझा सर भी बहुत ही तेजी से सोशल मीडिया पर पॉपुलर होने लगे और आज ओझा सर देश के गिने-चुने नाम जैसे….. (Drishti IAS के फाउंडर विकास दिव्यकीर्ति, Physics Wallah के फाउंडर अलख पांडेय और Khan Research Centre के फाउंडर खान सर)    जैसों की श्रेणी में आ चुके हैं यह उनके लिए सराहनीय है सम्माननीय भी है।

ओझा सर के जीवन में एक समय ऐसा भी आया था जब उन्होंने राजधानी दिल्ली में अपने कोचिंग सेंटर की शुरुआत की तो एक समय ऐसा भी आया कि उनके पास कोचिंग और मकान का किराया देने का भी पैसा नहीं हो पाता था जिसके लिए उन्होंने रात के 8 बजे से 2 बजे तक एक बार में बारटेंडर के रूप में 7 महीने तक नौकरी किया था। हालाँकि बाद में परिस्थिति सामान्य हो गयी और सब कुछ ठीक-ठाक हो गया।

यह भी पढ़ें > Jaya Kishori Biography In Hindi

कमाई और संपत्ति

(Image source : Bollybio.com)
(Image source : Bollybio.com)

अगर हम अवध ओझा सर के कमाई की बात करें तो वे लगभग 5 लाख रूपये महीना कमाते है, और उनके कुल संपत्ति की बार करें तो वह 50 लाख से ज्यादा की है। उनकी अर्थव्यवस्था का स्रोत उनका कोचिंग सेंटर जिसका नाम IQRA IAS Academy और youtube चैनल जिसका नाम RAY Avadh Ojha है।

अवध ओझा सर का कोचिंग सेंटर : IQRA IAS Academy > इस कोचिंग सेंटर के द्वारा अवध ओझा सर सिविल सर्विसेज की तैयारी ऑफलाइन माध्यम से करवाते हैं, वे पढ़ाई के साथ-साथ छात्रों को मोटिवेट भी करते हैं, उनके अंदर मोटिवेशन के माध्यम से जोश और उत्साह भी भरते हैं।

अवध ओझा सर का यूट्यूब चैनल : RAY Avadh Ojha > नामक यूट्यूब चैनल उन्होंने 2020 के कोरोना काल के समय शुरू किया था क्योंकि उस समय ऑफलाइन क्लासें नहीं हो पा रही थीं, और यह चैनल उनके लिए वरदान साबित हुआ जिसने ओझा सर को काफी पॉपुलर बना दिया।

इस समय उनके यूट्यूब चैनल पर फ़िलहाल 7 लाख 13 हजार सब्सक्राइबर हैं और लगातार इनमें इज़ाफ़ा भी हो रहा है। इस यूट्यूब चैनल के माध्यम से वे UPSC के छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से शिक्षित करते हैं और मोटीवेट भी करते हैं।

दोस्तों, आशा करता हूँ कि यह आर्टिकल आपके ज्ञान के भंडार को पहले से और बेहतर बनायेगा साथ ही साथ आपको बुद्धजीवियों की श्रेणी में लेकर जायेगा, तो आज के लिए सिर्फ इतना ही, अगले आर्टिकल में हम फिर मिलेंगे, किसी नए टॉपिक के साथ, तब तक के लिए, जय हिन्द – जय भारत

लेखक परिचय

इस वेबसाइट के संस्थापक अमित दुबे हैं, जो दिल्ली में रहते हैं, एक Youtuber & Blogger हैं, किताबें पढ़ने और जानकारियों को अर्जित करके लोगों के साथ शेयर करने के शौक के कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में आये हैं और एक वेबसाइट तथा दो Youtube चैनल के माध्यम से लोगों को Motivate करने तथा ज्ञान का प्रसार करने का काम कर रहे हैं।

हमारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म

Website : www.motivemantra.com इस पर Motivational Article Publish होते हैं।

Youtube Channel (1) Motive Mantra by amit dubey इस पर Motivational Video Publish होते हैं।

Youtube Channel (2) : Knowledge Facts by amit dubey इस पर General Knowledge Video Publish होते हैं।

इन्हें भी तो पढ़ें

What Is SEO | 25 SEO Tips In Hindi

नरेंद्र मोदी ने अपनी पत्नी को क्यों छोड़ा था

रतन टाटा की जीवनी | Ratan Tata Biography In Hindi

चीन का नकली सूरज कैसा है ? | चीन ने बनाया कृत्रिम सूरज

ममता बनर्जी की जीवनी | Mamta Banerjee Biography In Hindi

हमारा यूट्यूब चैनल : Motive Mantra By Amit Dubey


Share this article

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© Beli. All Rights Reserved.